बालों पर इन 3 तरीकों से लगाकर देख लीजिए एलोवेरा, रूखेपन से लेकर डैंड्रफ तक से मिलेगा छुटकारा 

Aloe Vera Hair Mask: एलोवेरा को अलग-अलग तरीकों से हेयर केयर में शामिल किया जाता है. आज जानिए इसका हेयर मास्क बनाकर कैसे लगाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Aloe Vera For Hair: बालों पर कमाल के साबित होते हैं एलोवेरा के हेयर मास्क. 

Hair Care: बाजार में आजकल एलोवेरा के प्रोडक्ट्स की भरमार रहती है जिसकी एक बड़ी वजह एलोवेरा से मिलने वाले फायदे हैं. एलोवेरा का इस्तेमाल सेहत से लेकर स्किन केयर और हेयर केयर तक में देखने को मिलता है. बालों पर एलोवेरा के फायदों की बात करें तो यह स्कैल्प की सफाई करता है, डैंड्रफ (Dandruff) दूर करता है, बालों को जरूरी नमी देता है, बाल मजबूत बनाता है, बालों का झड़ना रोक सकता है और बालों को मुलायम बनाने में भी असरदार है. हेयर ग्रोथ बढ़ाने और बालों को चमक देने के लिए भी एलोवेरा लगाया जा सकता है. एलोवेरा (Aloe Vera) के एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प की दिक्कतों से निजात दिलाते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन ए, सी, ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हेयर डैमेज को दूर करते हैं. जानिए बालों पर किन-किन तरीकों से लगाया जा सकता है एलोवेरा. 

त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए आजमाकर देख लीजिए ये 5 तरीके, घर की ही चीजें आएंगी काम

एलोवेरा हेयर मास्क कैसे बनाते हैं | How To Make Aloe Vera Hair Mask 

बालों पर एलोवेरा को सादा भी लगाया जा सकता है. एलोवेरा की पत्ती सिर पर घिस सकते हैं, ताजा एलोवेरा का गूदा सिर पर लगाया सकते हैं या फिर एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) का इस्तेमाल भी अच्छा असर दिखाता है. इसके अलावा एलोवेरा के हेयर मास्क बनाने यहां दिए जा रहे हैं. 

एलोवेरा और नींबू 

डैंड्रफ दूर करके बालों को चमक देने के लिए एलोवेरा में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर हेयर मास्क बनाया जा सकता है. इस हेयर मास्क से बालों की चिपचिपाहट भी दूर होती है. इस हेयर मास्क के लिए 3 से 4 चम्मच एलोवेरा जैल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं. इसे सिर पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर शैंपू से बाल धो लें. 

Advertisement
एलोवेरा, केला और शहद 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 3 चम्मच एलोवेरा जैल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच केले को मिलाना है. इस हेयर मास्क में एक चम्मच दही भी डाल लें. इसे मिक्स करके बालों पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद बाल धोकर साफ कर लें. बाल मुलायम और चमकदार नजर आने लगेंगे. 

Advertisement
एलोवेरा और नारियल का तेल 

नारियल के तेल और शहद को एलोवेरा जैल में मिलाकर बनने वाला यह हेयर मास्क बेजान बालों में जान डाल देता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच शहद, 3 चम्मच एलोवेरा जैल और 3 चम्मच नारियल तेल को मिला लें. इसे बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धो लें. बाल खिले-खिले और बाउंसी नजर आने लगेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Politics: 11 मंत्रियों ने ली शपथ, कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री रहे Champai Soren बन गए मंत्री
Topics mentioned in this article