गर्मियों में मीठी और पिलपिली जम रही है दही तो आज ही आजमाएं ये 2 किचन हैक्स, बाजार जैसी खट्टी और गाढ़ी जमेगी Dahi

How To Freeze Curd: जब दही अच्छी तरह जमाने में दिक्कत आने लगे तो आप इन 2 ट्रिक्स को अपनाकर स्वादिष्ट और देखने में लाजवाब दही जमा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
K

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में अक्सर खाने-पीने की चीजों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. कई चीजें सड़-गल जाती हैं तो कुछ में से थोड़ी देर भी बाहर रखने पर बदबू आने लगती है. इसी तरह देखने में लगता है कि दही जमाना तो सबसे आसान है लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल इसी काम में आती है. सर्दियों में बिना जद्दोजहद ही दही (Dahi) जम जाती है लेकिन गर्मी के दिनों में दही (Curd) कभी पिलपिली पानी भरी हुई जमती है तो कभी उसमें से मीठी महक आने लगती है. यह दही स्वाद में भी अच्छी नहीं होती. आइए जानें गर्मी के मौसम में अच्छी तरह दही कैसे जमाई जाए. 


गर्मियों में कैसे जमाएं दही | How to Freeze Curd in Summer 


दही जमाने का पहला तरीका है कि आप दही में नींबू (Lemon) डाल दें. इसके लिए सबसे पहले गैस पर दूध रखकर उसे उबालें और फिर गैस से उतारकर ठंडा होने रख दें. जब दूध हल्का ठंडा होने लगे तो उसमें नींबू का रस निचौड़ दें. नींबू डालते वक्त ध्यान रखें कि दूध पूरा ठंडा ना हो चुका हो. अब लगभग 10 मिनट दूध ढककर रखें और फिर उसे जमाने के लिए 1-2 चम्मच दही डाल दें. इस तरह से जमाने पर दही खाने में भी अच्छी जमेगी और देखने में भी. 

दही जमाने का दूसरा कमाल का तरीका है हरी मिर्च का इस्तेमाल. इसके लिए दूध को उबाल लें और फिर गुनगुना कर लें. जब दूध छूने पर हल्का गर्म लगे तो उसमें एक हरी मिर्च उसकी डंडी के साथ ही लें और दूध में डाल दें. अब इसे तकरीबन 10 मिनट ढककर रख दें और फिर दही डालकर उसे जमाने के लिए अलग रख दें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

शिल्पा शेट्टी एयरपोर्ट पर व्हाइट ड्रेस में चहकती नजर आईं

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article