गर्मी से हाल है बेहाल? फैमिली के साथ घूम आइए उत्तराखंड की ये 2 जगहें, खूबसूरत वादियों से नहीं करेगा आने का मन

Summer vacation best places : अगर आपके शहर में तापमान बढ़ गया है और आप परिवार के साथ गर्मियों में उत्तराखंड में घूमने के लिए जगहों की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, हमारे पास आपके लिए उत्तराखंड की 2 सबसे सुंदर प्लेसेस की लिस्ट हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Best place to travel in Uttarakhand : हरे-भरे जंगल, विशाल घास के मैदान, सुहावना मौसम, कल-कल करती नदियां, झर-झर करते झरने से समृद्ध, उत्तराखंड गर्मी से राहत पाने के लिए बेस्ट प्लेस है. देवों की भूमि कहे जाने वाले इस राज्य में कई ऐसी जगहें हैं, जो परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने के लिए बेस्ट हैं. जिसमें से 5 के बारे में हम आपको यहां पर बताने वाले हैं.  फास्ट वेट लॉस के लिए क्या होता है बेस्ट? तेज चलना या दौड़ना ?

धनोल्टी- Dhanaulti

समुद्र तल से 2,286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, धनोल्टी भीड़-भाड़ से दूर वादियों में बसी खूबसूरत जगह है. गढ़वाल के टिहरी क्षेत्र में ऊंची पर्वत चोटियों से घिरा, धनोल्टी अपने सुखद मौसम के कारण गर्मियों में परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

क्या देखें - एडवेंचर पार्क, इको पार्क, टेहरी बांध, देवगढ़ किला, कनाटल एडवेंचर कैंप, दशावतार मंदिर घूम सकते हैं. 

इसके अलावा आप ट्रैकिंग, कैंपिंग, नेचर वॉक, स्काई वॉकिंग, स्काई ब्रिजिंग जैसे एडवेंचर का भी लुत्फ उठा सकते हैं. 

कैसे पहुंचे धनोल्टी - 

निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून (35 किमी) है. आप सड़क मार्ग से भी यहां पहुंच सकते हैं. 

कासौनी - Kausani

बर्फ से ढके हिमालय के बीच स्थित और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हिल स्टेशन, कौसानी बागेश्वर जिले में समुद्र तल से 1,890 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

कौसानी प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है और गर्मियों में परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे बेस्ट प्लेसेस में से एक है.

क्या देखें - आप यहां पर रुद्रधारी फाल और गुफाएं, बैजनाथ मंदिर, ग्वालदम, कौसानी टी एस्टेट, पिन्नाथ, सुमित्रानंदन पंत संग्रहालय, स्टारगेट वेधशाला घूम सकते हैं. वहीं, आप यहां पर पिन्नाथ तक ट्रेक, कैम्पिंग, हाइक भी कर सकते हैं. 

कौसानी कैसे पहुंचें

यहां पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम  (135 किमी) और हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है (165 किमी)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

.


 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article