10 छोटे-छोटे टिप्स जो बालों का झड़ना रोकने में दिखाते हैं बड़ा असर, हेयर फॉल की दिक्कत से मिलेगा छुटकारा 

Hair Fall Control: अगर आप भी बालों के लगातार झड़ते रहने से परेशान हैं तो यहां बताए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. इन टिप्स से बालों का झड़ना रुक जाता है. 

Advertisement
Read Time: 12 mins
H

Hair Care: बालों के झड़ने से आज नहीं तो कल हर किसी को दोचार होना पड़ता है. यह ऐसी दिक्कत है जो लंबे समय तक मुसीबत का सबब बनकर रहती है. असल में बालों के झड़ने (Hair Fall) के कई कारण हो सकते हैं, जैसे बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, वातावरण और मौसम में बदलाव, तनाव, हार्मोनल चेंजेस, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और पोषण की कमी आदि. ऐसे में कुछ असरदार टिप्स और आसान घरेलू नुस्खे (Home Remedies) इस दिक्कत को दूर करने में असर दिखाते हैं. अगर आपके बाल भी झड़ते-झड़ते जरूरत से ज्यादा पतले हो गए हैं और बालों का गिरना नहीं थम रहा है तो ये टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

झाइयां हटाने में दही दिखा सकती है कमाल का असर, बस इस तरह से करना होगा इस्तेमाल, हल्की होने लगेगी Pigmentation 

बालों का झड़ना रोकने के टिप्स | Tips To Control Hair Fall 

  1. नारियल के तेल से सिर की मालिश नियमित तौर पर करने से बालों का झड़ना रुक सकता है. इसके लिए नारियल के तेल (Coconut Oil) को हल्का गर्म करके सिर धोने से एक घंटा पहले लगाएं. 
  2. करी पत्ते को नारियल तेल के साथ पकाकर भी बालों में लगाया जा सकता है. इस तेल को जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक लगाएं और धो लें. हफ्ते में एक बार यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 
  3. मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) का हेयर मास्क भी बालों का झड़ना रोकता है और बालों को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. इस्तेमाल के लिए मेथी के दानों को रातभर भिगोकर रखने के बाद सुबह पीसकर बालों पर लगा लें. आधे घंटे बाद आपको सिर धो लेना है. 
  4. प्याज का रस भी बालों को बढ़ाने में मदद करता है. हेयर ग्रोथ के लिए और हेयर फॉल रोकने के लिए प्याज के रस को सादा ही बालों पर लगाया जा सकता है. 
  5. बालों पर एलोवेरा भी अच्छा असर दिखाता है. इस्तेमाल के लिए एलोवेरा जैल को सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इससे डैंड्रफ की दिक्कत से भी निजात मिल जाती है और स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप भी दूर होता है. 
  6. आंवला के औषधीय गुण बालों का लगातार टूटकर गिरना रोकते हैं. ताजा आंवले का रस लेकर स्कैल्प पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोया जा सकता है. 
  7. हेयर फॉल की दिक्कत रोकने में अंडा भी काम आता है. अंडे से बालों को भरपूर पोषण मिलता है. एक अंडे का पीला हिस्सा लेकर सिर की जड़ों में लगा लें. आधे घंटे बाद आपको सिर धो लेना है. हफ्ते में एक बार यह नुस्खा आजमाकर देखें, असर दिखने लगेगा. 
  8. बालों का झड़ना रोकने के लिए नींबू का रस भी लगाया जा सकता है. नींबू के रस (Lemon Juice) को दही के साथ मिलाकर लगाने पर अच्छा असर दिखता है और यह बालों को साफ भी करता है. 
  9. बालों का झड़ना रोकने के लिए उन्हें बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडे पानी से धोने से परहेज करें. इससे बालों को नुकसान पहुंचता है. 
  10.  कोशिश करें कि आप बहुत ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें और बार-बार हेयर प्रोडक्ट्स ना बदलते रहें. इससे हेयर डैमेज का खतरा बढ़ता है. 

बेजान त्वचा को निखार देती है हल्दी, इन 5 Turmeric फेस पैक्स को बनाकर लगा सकती हैं आप

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
रणवीर सिंह के साथ स्पॉट हुईं आलिया भट्ट

Featured Video Of The Day
Indian Railways: क्या Platform Ticket के साथ कर सकते हैं ट्रेन में सफर? जानें क्या कहता है नियम
Topics mentioned in this article