नाखूनों पर दिखने वाले ये 10 लक्षण होते हैं अलग-अलग बीमारियों के संकेत, एक्सपर्ट ने बताया कैसे पहचानें इन्हें 

Symptoms On Nails: अगर आपके नाखूनों पर भी एक्सपर्ट के बताए हुए निशान नजर आते हैं तो हो सकता है यह आपके शरीर का कोई संकेत हो आपके लिए. इन संकेतों को समय रहते पहचानना बेहद जरूरी होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy Tips: शरीर जब अंदरूनी रूप से स्वस्थ नहीं होता तो बाहरी रूप से उसपर निशान नजर आने लगते हैं. इसी तरह अलग-अलग बीमारियों के संकेत नाखूनों पर दिख सकते हैं. नाखूनों का पीला पड़ना, गहरी लकीरें पड़ना या सफेद निशान दिखना भी बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में शरीर जो संकेत दे रहा है उसे समय रहते पहचानना जरूरी होता है. हेल्थ कोच मिरुना भास्कर ने अपने एक वीडियो में नाखूनों (Nails) पर दिखने वाले ऐसे ही 10 निशान बता रही हैं जो बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. 

निखर जाएगी त्वचा अगर लगा लिए ये 5 फेस पैक्स, चेहरे पर आ जाती है चांदी सी चमक

नाखूनों पर दिखते हैं ये 10 बीमारियों के संकेत | 10 Diseases Signs On Nails 

मीडियम या डार्क लाइंस - अगर नाखूनों पर मध्य या गहरी रंग की लंबी लकीरें नजर आने लगें तो ये लकीरें शरीर में विटामिन बी12 या विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. 

छोटी सफेद लाइन या धब्बे - नाखूनों पर सफेद धब्बे या छोटी लाइनें दिखनें लगें तो इसका मतलब शरीर में जिंक की कमी हो सकती है. 

नाखूनों का टूटना - नाखूनों का जल्दी टूटना या खुरदुरा नजर आना बायोटीन और कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) का लक्षण होता है. 
पीले नाखून - नाखून पीले पड़ने लगें तो इसका मतलब फंगल इंफेक्शन हो सकता है. इसके अलावा धुम्रपान के कारण भी नाखून पीले (Yellow Nails) नजर आ सकते हैं. इसका मतलब होता है कि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा धुम्रपान करने लगा है. 

सफेद नाखून - नाखून अगर एकदम ही सफेद नजर आने लगें तो इसका मतलब हो सकता है कि व्यक्ति को लिवर और किडनी संबंधी दिक्कतें या बीमारियों हो रही हैं. ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

क्लब्ड नाखून  - नाखून एकदम से फूले हुए दिखने लगें तो इसका मतलब हो सकता है कि रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है. यह फेफड़ों, लिवर या दिल संबंधी दिक्कतों की वजह से भी हो सकता है. 

Advertisement

दबे हुए या डेंट वाले नाखून - स्किन संबंधी दिक्कतें होने या एग्जेमा की बीमारी होने पर नाखूनों पर इस तरह के निशान नजर आने लगते हैं. 

Advertisement

नीले या पर्पल नाखून - ऑक्सीजन की कमी से नाखून इस तरह के नजर आने लगते हैं. 

स्पून्ड नेल्स - आयरन की कमी से नाखूनों पर ये निशान दिखने लगते हैं. स्पून्ड नेल्स का मतलब होता है नाखूनों का ऊपर की तरफ बढ़ना.

वर्टिकल रिजेस - आयरन की कमी के कारण इस तरह के निशान नजर आते हैं. नाखूनों को हाथ लगाने पर लंबी लकीरें सी उभरी हुई महसूस होती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
#NDTVYuva | Startup शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल: Zerodha के को-फ़ाउंडर Nikhil Kamath
Topics mentioned in this article