10 किलो वजन 1 महीने में हो जाएगा कम, अपनी डाइट में कर लें आज से ये चीजें शामिल, पेट एकदम हो जाएगा खत्म

How to lose weight fast: एक महीने में 10 किलो तक घटा सकते हैं वजन, तो आज से अपनाइए ये वाली डाइट, पेट एकदम हो जाएगा खत्म.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Diet Plan For Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए खाएं ये चीजें.

Weight Loss Diet Plan: आज के समय में वजन बढ़ने (weight gain) की समस्या आम हो गई है. लोग चुटकियों में अपने वजन को कम (weight loss tips) करने के नुस्खें ढूंढते (home remedies for weight loss) रहते हैं. लेकिन सच तो ये है कि बढ़े वजन को आप इंस्टेंट कम नहीं कर सकते. इसके लिए आपको लगभग 1 महीने का समय जरूर देना होगा. अगर आप इस पूरे 1 महीने में इस आसन डाइट को फॉलो करते हैं तो न सिर्फ अपने पेट को बल्कि अपनी ओवरऑल वेट लॉस कर सकते हैं. अगर आप अपने वजन घटाने के लिए सीरियस हैं तो ये डाइट प्लान (diet plan for weight loss in a month) आपके लिए है जो बहुत काम आएगा. तो चलिए जानते हैं 30 दोनों का वो इंडियन डाइट प्लान जो घटा देगा आपकी पेट की चर्बी.

तेजी से वजन घटाने के लिए कौन सी डाइट बेस्ट है? Which Diet Is Best For Weight Loss

ब्रेकफास्ट

वजन घटाने के लिए एक हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप इन 3 आहार का सेवन कर सकते हैं. पहला ड्राई फ्रूट्स के साथ ओट्स, दूसरा सांभर और चटनी के साथ इडली या डोसा और तीसरा सब्जियों के साथ बनाया गया पोहा और एक कटोरी दही.

लंच

ब्रेकफास्ट की तरह जरूरी है कि लंच भी ऐसा हो जो आपके वजन को घटाने में मदद करें. इसके लिए आप खा सकते हैं दाल और सब्जियों के साथ ब्राउन राइस, चिकन या मछली करी और सब्जियों के साथ चपाती, या सब्जियों से भरपूर सलाद.

Advertisement
स्नैक्स

स्नेक्स में आप उन फलों को शामिल करें जो ताजे हो, जैसे गाजर, खीरा इनमें आप एक मुट्ठी मेवा मिलकर खा सकते हैं. वेट लॉस के लिए दिए गए विकल्पों में से अपने सुविधा अनुसार आप किसी को भी चुन सकते हैं.

Advertisement
डिनर

डिनर में आप जो भी खाएं वो लंच और ब्रेकफास्ट के हिसाब से हल्का होना चाहिए. डिनर में आप सब्जी और दही के साथ खिचड़ी खा सकते हैं, भुनी हुई सब्जियों के साथ ग्रिल्ड मछली का सेवन कर सकते हैं या ब्राउन राइस के साथ टोफू करी.

Advertisement

                                                                                                         (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हाथरस सत्संग हादसा : पुलिस ने घेरा बाबा भोले का आश्रम, किसी भी वक्त हो सकती है गिरफ़्तारी
Topics mentioned in this article