1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन

आंवले के उच्च वसा जलने वाले गुणों को विभिन्न अध्ययनों में दिखाया गया है। यह पौधा चयापचय को तेज करता है, प्रोटीन संश्लेषण में सुधार करता है और वसा के जमाव को कम करता है.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Amla benefits : आंवला एक ऐसी औषधि है जिसका सेवन करने से आपको स्किन, बाल और पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत मिल सकती है. इसको आप 1 महीने लगातार अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं तो फिर आपके शरीर में बड़े पॉजिटिव चेंजेज होंगे. विटामिन C, विटामिन A, विटामिन B कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं.  अदरक का जूस पीने का है गजब फायदा, वेट कंट्रोल से लेकर पाचन ठीक रखने जैसी 5 चीजों में पहुंचाता है बेनेफिट्स

1 महीना आंवला खाने के फायदे

- अगर आप 1 महीने तक आंवले का सेवन करते हैं, तो फिर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. इससे स्किन की हेल्थ में सुधार होगा. यह आयरन के अवशोषण को बेहतर करता है. 

- इसका सेवन आपको संक्रमित बीमारियों से बचा सकता है. आंवले का सेवन शरीर की सूजन को कंट्रोल करता है. आंवले में डायटरी फाइबर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है. 

- आंत की सेहत में भी यह सुधार करता है. यह मल त्याग को बढ़ावा देता  है. यह आंत की सेहत को बेहतर करने के लिए रामबाण इलाज है. 

- आंवले के उच्च वसा जलने वाले गुणों को विभिन्न अध्ययनों में दिखाया गया है. यह पौधा चयापचय को तेज करता है, प्रोटीन संश्लेषण में सुधार करता है और वसा के जमाव को कम करता है.  

- यह ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है और अग्नाशय की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है. आंवला खाने के लाभों में इंसुलिन रिलीज में मदद करना शामिल है, जो भोजन के बाद शुगर स्पाइक्स को रोकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article