घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी हुई जीरो, उड़ानें प्रभावित

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के आसपास रहा.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी घना कोहरा पड़ा.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में घने कोहरे की वजह से इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है. यात्रियों को सलाह दी गई है कि अपनी उड़ानों के बारे में अपडेट के लिए अपनी संबंधित एयरलाइंस से संपर्क करें. जानकारी हासिल करने के बाद ही हवाई अड्डे जाएं.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में पारा गिरकर 9.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.  घने कोहरे के कारण दिल्ली के कुछ हिस्सों में दृश्यता शून्य हो गई है. 

रविवार को न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. राजधानी के विभिन्न हिस्सों में दृश्यता घटकर मात्र 125 मीटर रह गई है. कंपकंपा देने वाली ठंड के कारण कई लोगों विभिन्न हिस्सों में बने रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी घना कोहरा पड़ा है. जिसके कारण अधिकांश क्षेत्रों में दृश्यता कम रही है.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के आसपास रहा.

कश्मीर में भी ठंड बढ़ी

कश्मीर में दो दिनों की राहत के बाद रविवार को ठंड बढ़ गई और घाटी के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में शनिवार रात को तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यहां एक दिन पहले शुक्रवार रात को तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था.

अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. एक दिन पहले शुक्रवार रात को तापमान शून्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था. पहलगाम वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविरों में से एक है. यह कश्मीर घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा.

Advertisement

अधिकारियों ने बताया कि बारामूला के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे, कोकरनाग शहर में शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे एवं कुपवाड़ा में शून्य से 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि महीने के अंत तक मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-  क्रिसमस पर देश भर में उत्सवी माहौल, रंगीन रोशनी से जगमगाए चर्च

Featured Video Of The Day
Trudeau ने माना, 'Nijjar Murder Case में सबूत नहीं', फिर क्यों India पर लगाते रहे आरोप? | Canada