आजादी के अमृत महोत्सव पर 75 लोकतांत्रिक देशों के युवाओं को आमंत्रित किया जाएगा

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष डॉ विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि भारत अपनी आजादी के संघर्ष की कहानी पूरी दुनिया को सुनाएगा

Advertisement
Read Time: 5 mins
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डॉ विनय सहस्त्रबुद्धे.
नई दिल्ली:

विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते भारत ने आजादी के अमृत महोत्सव में दुनिया के 75 लोकतांत्रिक देशों के 35 वर्ष से कम आयु के प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की योजना बनाई है. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष डॉ विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि परिषद भारत की आजादी का अमृत महोत्सव पूरी दुनिया में मना रही है. भारत अपनी आजादी के संघर्ष की कहानी पूरी दुनिया को सुनाएगा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 25 नवंबर को शुरू हो रहे जेनेक्स्ट डेमोक्रेटिक कान्फ्रेंस का उद्घाटन करने की सहमति दे दी है.

डॉ विनय सहस्रबुद्धे ने सोमवार को विदेश संवाददाता क्लब में पत्रकारों से कहा कि अफ्रीका, अमेरिका, एशिया और यूरोप के 75 देशों के युवा प्रतिनिधियों को एक सप्ताह के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इन्हें 5 या 7 देशों के समूह में बुलाया जाएगा. पहले समूह में भूटान, बंगलादेश, जाम्बिया,जापान एवं श्रीलंका के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा.

आमंत्रित युवाओं का तीन दिन दिल्ली में और बाकी किसी एक राज्य में भ्रमण का कार्यक्रम रखा जाएगा. इस दौरान उनके साथ भारतीय लोकतांत्रिक परंपराओं को साझा किया जाएगा. आजादी के बाद की चुनौतियां और उनसे निपटने की गाथा भी दुनिया को विभिन्न समारोहों, कला कार्यक्रमों, सभाओं और कॉन्फ्रेंस के जरिए बताई जाएगी. बौद्ध दर्शन के बारे में नालंदा नव बौद्ध विहार विश्वविद्यालय में अंतराष्ट्रीय सेमिनार और समारोह होगा. अंतरराष्ट्रीय विद्वान को पुरस्कार दिए जाने की शुरुआत भी होगी. ये सालाना पुरस्कार होगा.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में CJI: 'पेपर रद्द कर दोबारा कराना आखरी विकल्प'
Topics mentioned in this article