आंध्र प्रदेश पदयात्रा में पीएम मोदी पर राहुल का प्रहार, कहा- नहीं लेने दूंगा जमीन

आंध्र प्रदेश पदयात्रा में पीएम मोदी पर राहुल का प्रहार, कहा- नहीं लेने दूंगा जमीन

आंध्र प्रदेश में किसानों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (फोटो साभार: TV9)

अनंतपुर (आंध्र प्रदेश):

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा प्रहार करते हुए कहा कि वह सरकार को किसानों की जमीन नहीं लेने देंगे। किसानों और महिला स्वयं सहायता समूहों के सामने आने वाली समस्याओं को उठाने के लिए कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज शुक्रवार को अपनी 10 किलोमीटर लंबी 'पदयात्रा' पर हैं और इसकी शुरुआत जिले के एक गांव से की।

आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले में किसानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'भारत के पीएम को लगता है कि वह किसानों की जमीन उनसे हथिया सकते हैं। पीएम को किसानों की जमीन इतनी आसानी से नहीं लेने दूंगा।'

पंजाब, महाराष्ट्र, तेलंगाना और राजस्थान जैसे राज्यों में ऐसे ही दौरों और पदयात्राओं के जरिए किसानों तक पहुंचने वाले राहुल ने यहां अपनी पदयात्रा की शुरुआत ओबलादेवरा चेरूवू गांव से मामिलाकुंतापल्ली तक की तीन किलोमीटर तक की दूरी के लिए की। वहां वह किसानों, बुनकरों और छात्रों से बातचीत करेंगे।

इंदिरा गांधी यहां कर चुकी हैं बैठक, 3 चरणों में होगी यात्रा पूरी

राहुल ने अपनी पदयात्रा की शुरूआत एक ऐसे गांव से की, जहां इंदिरा गांधी ने वर्ष 1979 में एक बैठक को संबोधित किया था। अपनी यात्रा के दौरान राहुल जिले के तीन गांवों में किसानों, मनरेगा कर्मियों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे। वह कथित तौर पर आत्महत्या कर चुके किसान हरिनाथ रेड्डी के परिवार से भी मिलेंगे।

आंध्र प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष एन रघुवीर रेड्डी ने गुरुवार को कहा था, 'वह 10 किलोमीटर तक चलेंगे। वास्तव में (राहुल की दादी) इंदिरा गांधी ने वर्ष 1979 में गांव में एक बैठक को संबोधित किया था। इस दौरान छात्रों, किसानों और महिला स्वयं सहायता समूह के साथ तीन से चार संवाद होंगे।' राहुल की पदयात्रा के दूसरे चरण के तहत मामिलाकुंतापल्ली से देबुरावरिपल्ली (5 किलोमीटर) तक की यात्रा की जाएगी। इसके बाद वह महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे और देबुरावरिपल्ली के मकानों का दौरा करेंगे।

राहुल की पदयात्रा के तीसरे भाग में देबुरावरिपल्ली से कोंडकमार्ला (दो किलोमीटर) तक की यात्रा की जाएगी। वहां वह मनरेगा के कर्मियों और प्रवासी मजदूरों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद कांग्रेस के उपाध्यक्ष पुट्टापार्थी जाएंगे और वहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत करने के अलावा लोगों की बात भी सुनेंगे। वह श्री सत्य साईं बाबा की 'महा समाधि' भी जाएंगे।

आंध्र विभाजन के बाद यह पहली यात्रा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद राज्य में यह राहुल गांधी की पहली यात्रा है। वर्ष 2014 में विधानसभा और लोकसभा चुनावों में पार्टी को मिली शिकस्त के बाद राहुल की इस यात्रा को राज्य में पार्टी का आधार मजबूत करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है। राज्य में सत्तारूढ़ टीडीपी और विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस ने गुरुवार को राहुल पर निशाना साधते हुए आंध्र प्रदेश के विभाजन का जिम्मेदार कांग्रेस को ठहराया और इसे सीमांध्र के लिए 'भारी अन्याय' बताया।