दिल्ली में 3 से 9 जनवरी तक ठंड ने तोड़े कई रिकॉर्ड, बीते 23 साल में तीसरी बार महसूस हुई ऐसी सर्दी

इससे पहले साल 2006 में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं साल 2013 में भी कड़ाके की ठंड का सा्मना करना पड़ा था. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली ने पिछले 23 वर्षों में तीसरी सबसे भीषण ठंड का सामना किया है. साथ ही विभाग की तरफ से 14 जनवरी से फिर से ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की गयी है. एएनआई से बात करते हुए, आईएमडी के वैज्ञानिक, आरके जेनामणि ने कहा कि दिल्ली में 3-9 जनवरी तक 5 दिनों तक लगातार शीत लहर का अनुभव किया गया. इन पांच दिनों के दौरान, न्यूनतम तापमान लगभग दो से चार डिग्री था. हमारे पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, यह 23 वर्षों में तीसरा सबसे भीषण ठंड था. 

इससे पहले साल 2006 में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं साल 2013 में भी कड़ाके की ठंड का सा्मना करना पड़ा था. आईएमडी ने 12 जनवरी को बारिश, बूंदाबांदी और बर्फबारी और 14 जनवरी को ठंड के दूसरे दौर की भी भविष्यवाणी की है.  जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान जैसे राज्यों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की भी उम्मीद है.

उन्होंने आगे कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से कारण बादल और ताजा नमी भी देखने को मिलेगी. पश्चिमी विक्षोभ के 11 से 14 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और समतल क्षेत्र में टकराने की उम्मीद है. इससे बादल छाएंगे और ताजा नमी भी आएगी.  हवा की स्थिति के कारण, घने कोहरे की स्थिति में और सुधार होगा. बताते चलें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर पिछले 24 घंटे में कुहासा देखने को मिला हालांकि शहर के अन्य हिस्सों में कुहासे में कमी देखी गयी. उन्होंने आगे कहा कि हालांकि स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन सबसे खराब स्थिति बिहार और उत्तर प्रदेश में बनी हुई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Ground Report : हाथरस के सत्संगस में भगदड़, लोग खोज रहे हैं अपनों को
Topics mentioned in this article