कौन थीं जाह्नवी कंडुला...भारतीय छात्रा जिसकी मौत अमेरिका में पुलिस वाहन से हुई

जाह्नवी कंडुला को सड़क पार करते समय एक पुलिस कार ने टक्कर मार दी और उनकी मृत्यु हो गई.

Advertisement
Read Time: 25 mins
क्‍या थी घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारी की प्रतिक्रिया?
नई दिल्‍ली:

अमेरिका के सिएटल में एक भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की तेज रफ्तार पुलिस कार की चपेट में आने से जनवरी में मौत हो गई थी. इस मामले में अमेरिका की पुलिस जांच कर रही है. इस बीच जाह्नवी कंडुला की मौत के बारे में एक पुलिसकर्मी का मजाक उड़ाते हुए वीडियो वायरल हो रहा है. भारत ने जाह्नवी कंडुला मामले की जांच पर सवाल उठाते हुए वायरल वीडियो पर आपत्ति जताई है. अमेरिका ने अब इस मामले में निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है. सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने मामले से निपटने पर चिंता व्यक्त की थी.  

वीडियो में अधिकारी डैनियल ऑडेरर को दुर्घटना के बारे में हंसते हुए और यह कहते हुए देखा गया है कि कार चला रहे उनके सहयोगी केविन डेव के खिलाफ आपराधिक जांच की कोई आवश्यकता नहीं है. 

कौन थीं जाह्नवी कंडुला

23 वर्षीय जाह्नवी कंडुला आंध्र प्रदेश से थीं. वह साउथ लेक यूनियन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रही थी. वह 2021 में स्‍टूडेंट एक्‍सचेंज प्रोग्राम के तहत बेंगलुरु से अमेरिका गई थी और इस दिसंबर में ग्रेजुएट होने वाली थीं. कंडुला के परिवार को यकीन ही नहीं हो रहा है कि अब वह उनके साथ नहीं है. उनके दादा ने एनडीटीवी को बताया कि परिवार अभी भी इस सदमे से उबर नहीं पाया है और पुलिसकर्मी का व्यवहार इसे और गहरा कर रहा है. जाह्नवी कंडुला के दादा ने कहा, "दुखद दुर्घटना के बाद कोई इस तरह कैसे बोल सकता है...?"

Advertisement

23 जनवरी को क्या हुआ था?

जाह्नवी कंडुला को सड़क पार करते समय एक पुलिस कार ने टक्कर मार दी और उनकी मृत्यु हो गई. द सिएटल टाइम्स के मुताबिक, कार चला रहे पुलिस अधिकारी केविन डेव 119 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जा रहे थे, और छात्रा का शरीर टक्‍कर लगने के बाद 100 फीट से भी अधिक दूरी पर जाकर गिरा था. हादसे का शिकार होने के बाद जाह्नवी को हार्बरव्‍यू मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां डॉक्‍टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया था. 

Advertisement

क्‍या थी घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारी की प्रतिक्रिया?

सिएटल टाइम्स का कहना है कि अधिकारी ऑडेरर को घटनास्थल पर बुलाया गया और उनके बॉडी कैमरे ने एक सहकर्मी को की गई कॉल का ऑडियो रिकॉर्ड किया. इस ऑडियो में अधिकारी को हंसने से पहले यह कहते हुए सुना जा सकता है, "लेकिन वह मर चुकी है." फिर वह हंसने से पहले कहता है, "नहीं, यह एक सामान्य व्यक्ति है. हां, बस एक चेक साइन करो. ग्यारह हजार डॉलर. वह वैसे भी 26 साल की थी, उसका मूल्य सीमित था."
सिएटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को फुटेज जारी करने के बाद सोशल मीडिया पर काफी नाराजगी देखी गई. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक उपयोगकर्ता ने कहा, "पुलिस विभाग पर मुकदमा करो...इसी तरह वे मृतकों का सम्मान करना सीखेंगे."
एक अन्य ने कहा, "अगर यह भारतीय धरती पर मारा गया एक अमेरिकी नागरिक होता, तो अमेरिका ने भारत सरकार को जड़ से हिला दिया होता! उन पुलिसकर्मियों को जेल की सजा दी जानी चाहिए या उनका लाइसेंस स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाना चाहिए."

Advertisement

मामला बढ़ने पर अमेरिकी पुलिस अधिकारी ऑडेरर की सफाई

पुलिस अधिकारी ऑडेरर मामला बढ़ने पर अपनी सफाई में कहा कि उनकी बातचीत को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है. वहीं, कंडुला का परिवार इस बात से हैरान है कि यह जानकारी पहले क्यों नहीं बताई गई. उनके दादा ने एनडीटीवी से कहा, "हमने अपना बच्चा खो दिया है, लेकिन यह चौंकाने वाली बात है."

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 

Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?
Topics mentioned in this article