धर्मांतरण के ऐलान पर बवाल, जानिए कौन हैं मौलाना तौकीर रजा?

हिंदू-लड़के-लड़कियों का धर्म परिवर्तन करवाने का ऐलान करने वाले मौलाना तौकीर रजा (Maulana Tauqeer Raza) का विवादों से पुराना नाता रहा है. वह पहले भी कई विवादित बयान देकर सुर्खियों में रह चुके हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के बरेली के मौलाना तौकीर रजा (Maulana Tauqeer Raza) अपने विवादित बोलों से एक बार फिर सुर्खियों में हैं. उन्होंने अब 23 हिंदू लड़के लड़कियों को इस्लाम कुबूल करवाकर मुसलमान बनाने का ऐलान किया है. उनका कहना है कि 21 जुलाई को सिर्फ धर्म परिवर्तन ही नहीं वह 5 जोड़ों का निकाह भी करवाएंगे. उनके इस बयान से बरेली का माहौल गर्म हो गया है. बरेली के एसएसपी ने साफ-साफ कहा है कि माहौल बिगाड़ने की परमिशन किसी को भी नहीं दी जाएगी. अपने विवादित बयानों से सुर्खियां बटोरने वाले तौकीर रजा आखिर हैं कौन, उनके बारे में जानिए.

ये भी पढ़ें- बरेली के मौलाना तौकीर रजा का ऐलान, 23 लड़के-लड़कियां धर्म परिवर्तन कर बनेंगे मुसलमान

कौन हैं तौकीर रजा?

तौकीर रजा बरेली के एक मुस्लिम धर्मगुरु हैं. वह सुन्नी मुस्लिमों के बरेवली समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. वह इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के अध्यक्ष हैं. उनका संबंध आला हजरत खानदान से है, जिन्होंने इस्लाम के सुन्नी बरेलवी मसलक की शुरुआत की थी. एक धर्मगुरु होने के साथ ही उन्होंने राजनीति में भी हाथ आजमाया.

तौकीर रजा का राजनीतिक कनेक्शन

साल 2001 में तौकीर ने अपनी राजनीतिक पार्टी इत्तेहाद ए मिल्लत परिषद बनाई थी.अपने पहले ही चुनाव में उनकी पार्टी ने नगरपालिका की 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. साल 2009 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए. साल 2012 के विधानसभा चुनाव में तौकीर रजा से सपा को समर्थन दिया था. उनकी पार्टी ने भोजीपुरा से जीत हासिल की थी. साल 2013 में सपा ने उनको हथकरघा निगम के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी. हालांकि मुजफ्फरनगर में हुए दंगों के बाद रजा ने इस पद वापस किया और बाद में वह सपा से भी अलग हो गए.

Advertisement

साल 2014 में तौकीर रजा ने मायावती की वीएसपी को समर्थन किया था. हालांकि पार्टी को करारी हार झेलनी पड़ी. रजा ने साल 2015 में ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (JDD) का गठन किया. 

Advertisement

तौकीर रजा के विवादित बयान

  • मौलाना तौकीर रजा का विवादों से पुराना नाता है. उन्होंने साल 2022 में एक सभा के दौरान कहा था, "मैं अपने हिंदू भाइयों को चेतावनी देना चाहता हूं कि जिस दिन मेरे मुस्लिम युवाओं को कानून हाथ में लेने के लिए मजबूर किया जाएगा, आपको भारत में कहीं भी छिपने की जगह नहीं मिलेगी."
  • तौकीर रजा ने साल 2022 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को समर्थन दिया था, इस दौरान उन्होंने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को गैर जिम्मेदार कहा था. 
  • तौकीर रजा ने साल 2007 में बांग्लादेशी लेखिका तसलीमा नसरीन के खिलाफ फतवा जारी कर उनका सिर काटकर लाने वाले को 5 लाख रुपए इनाम में देने का ऐलान किया था.
  • तौकीर ने ज्ञानवापी मामले पर कहा था कि अयोध्या मामले पर तो सारा झूठ सहन कर लिया लेकिन अब नहीं करेंगे. उन्होंने कहा था कि फव्वारे को शिवलिंग समझकर कानून और धर्म का मजाक उड़ाया जा रहा है. 
Featured Video Of The Day
NSA Ajit Doval ने Russian President Vladimir Putin से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?