शीतलहर और घने कोहरे से दिल्ली को कब मिलेगी राहत? IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने बताया

IMD Delhi Weather Update: पंजाब के मौसम के बारे में बात करते हुए आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि पंजाब में अब भी घना या बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Delhi Weather : चार डिग्री से कम तापमान शीतलहर और 2 डिग्री से कम तो भीषण शीतलहर मानी जाती है.
नई दिल्ली:

Delhi Cold Wave, Dense Fog Alerts: दिल्ली में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में धना कोहरा (Delhi Tempreture) छाया रहा जिसके कारण रेल और सड़क यातायात प्रभावित रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर और घना कोहरे की स्थिति अभी आने वाले दो-तीन दिनों तक बनी रहेगी. NDTV से खास बातचीत में आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा दिसंबर के आखिरी दिन से ही घना कोहरा और ठंड का दौर जारी है. शीतलहर कंडीशन भी चल रही है. अगले 4-5 दिन ऐसी ही तस्वीरें रहेंगी. NCR में भी जीरो विजिबिलिटी रह रही है. दिल्ली में दो से तीन दिन तक शीत लहर और घना कोहरा रहेगा.

पंजाब में घना कोहरा छाने का अनुमान

पंजाब के मौसम के बारे में बात करते हुए नरेश कुमार ने कहा कि पंजाब में अब भी घना या बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है. विजिबिलिटी 50 से नीचे और कुछ जगहों पर जीरो भी दिख रही है. पंजाब-हरियाणा में घना कोहरा 75% से ज्यादा स्टेशनों पर दर्ज हुआ. कोल्ड डे भी पंजाब हरियाणा के कई स्थानों पर है. सभी स्टेशनों पर भीषण शीत लहर की भी जानकारी दी गई है.

उन्होंने बताया कि चार डिग्री से कम तापमान शीतलहर और 2 डिग्री से कम तो भीषण शीतलहर मानी जाती है. शीतलहर से भीषण शीतलहर कंडीशन पंजाब, हरियाणा , यूपी में चल रही है. दो से तीन दिन इसका भी रहने का अनुमान है.पंजाब, हरियाणा में दो दिनों के लिए रेड अलर्ट है.

Advertisement

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में हल्का सुधार दर्ज किया गया जो सुबह नौ बजे 351 रहा. यह अब भी 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर' माना जाता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप, तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंचा

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?
Topics mentioned in this article