Mundka Fire : दिल्ली के मुंडका में तीन मंजिला इमारत में लगी भयानक आग, 27 की मौत; कंपनी मालिक गिरफ्तार

Mundka Fire Updates : पश्चिमी दिल्‍ल्‍ली में मेट्रो स्‍टेशन के करीब एक बिल्डिंग में शु्क्रवार शाम आग लगी थी. शाम करीब 4.45 बजे इस बारे में सूचना मिलने के बाद फायरब्रिगेड की 24 दमकलों को मौके पर रवाना किया गया था.

Advertisement
Read Time: 25 mins

D

नई दिल्‍ली:

Mundka Fire Update : दिल्ली के मुंडका की एक व्यावसायिक इमारत (Mundka Fire) में लगी भयानक आग में अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है, जबकि हादसे में हताहत 40 लोग अस्पताल में भर्ती हैं. पश्चिमी दिल्‍ल्‍ली में मुंडका मेट्रो स्‍टेशन के करीब एक बिल्डिंग में शुक्रवार की शाम भीषण आग लगी थी. आग इमारत की पहली मंजिल पर बने सीसीटीवी कैमरे और राउटर बनाने वाली एक कंपनी के कार्यालय में लगी, लेकिन कुछ ही वक्त में इसने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया. बिल्डिंग से आग की कई फीट ऊंची लपटें देखी गईं. भयानक धुएं के बीच अग्निशमन कर्मियों को भी आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी. जिस कंपनी में आग लगी थी उसके दोनों मालिक वरुण गोयल और सतीश गोयल को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि इमारत का मालिक मनीष लांगड़ा फरार है. इस इमारत के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं थी.

अग्निशमन विभाग की करीब दो दर्जन दमकलों को मौके पर तैनात किया गया था.  बचाव कार्य के दौरान हाइड्रोलिक क्रेन से अंदर फंसे लोगों को निकालने के दौरान एक महिला की भी मौत की खबर है.रात तक आग को पूरी तरह बुझाया नहीं जा सका था और उससे धुआं निकल रहा था. बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी बिल्डिंग में फायर एग्जिट नहीं था, ये लापरवाही इमारत में फंसे लोगों के लिए काल बन गई. 

मेट्रो स्टेशन के पास लगी थी आग

अधिकारियों के अनुसार, शाम करीब 4.40 बजे आग के बारे में सूचना मिलने के बाद फायरब्रिगेड की 24 दमकलों को मौके पर रवाना किया गया था. मेट्रो स्‍टेशन के पिलर नंबर 544 के पास स्थित इमारत में आग लगी है जिसे बुझाने की कोशिश की जा रही है. लोगों का कहना है कि हादसे के वक्त बिल्डिंग में 100 से ज्यादा लोग मौजूद थे. यह आग मुंडका मेट्रो स्टेशन से महज 100 मीटर की दूरी पर लगी थी. ऐसे में यह आग और ज्यादा खतरनाक हो सकती थी. 

Advertisement

वैष्‍णो देवी के यात्रियों से भरी बस में कटरा के पास लगी आग, चार की मौत, 20 घायल

जानकारी के मुताबिक, शाम 4.45 बजे पुलिस को सूचना मिली कि एक व्यावसायिक इमारत में आग लग गई है. इसके बाद स्थानीय पुलिस और 9 अग्निशमन विभाग की गाड़ियों के साथ कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे. पुलिस ने लोगों को बचाने के लिए इमारत के शीशे तोड़े और घायलों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराने का काम शुरू किया. यह आग इमारत के पहले फ्लोर से लगी, जहां सीसीटीवी कैमरा और राउटर बनाने वाली कंपनी का ऑफिस है. पुलिस ने कंपनी के मालिक को हिरासत में ले लिया है. लेकिन आग बुझने के बाद रात होते-होते 16 शवों को खाक हो चुकी इमारत से बाहर निकाला गया. हालांकि अभी इमारत की तीसरी मंजिल पर खोजबीन का काम चल रहा है. 

Advertisement

Advertisement

गौरतलब है कि पश्चिमी दिल्ली के मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक व्यावसायिक इमारत में आग लगने से पहले एक महिला की मौत की खबर आई थी, लेकिन जब आग बुझने के बाद अंदर दाखिल हुए तो शव मिलते चले गए. पुलिस ने इमारत से 60-70 लोगों को निकाला भी थी. उन्होंने यह भी बताया कि अब भी कुछ लोग अंदर फंसे हुए हैं. आग की सूचना शाम चार बजकर करीब 40 मिनट पर मिली जिसके बाद दमकल की 24 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं थी. पहले एक महिला का शव बरामद किया गया है, जिसकी शिनाख्त का प्रयास किया जा रहा है.  पुलिस ने कहा कि इमारत से निकाले गए घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

Advertisement

बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) समीर शर्मा ने कहा कि शुरुआती जांच में पता चला है कि व्यावसायिक इमारत में कंपनियों के दफ्तर हैं. डीसीपी के मुताबिक, आग इमारत की पहली मंजिल से लगनी शुरू हुई जहां सीसीटीवी कैमरा और राउटर निर्माता कंपनी का कार्यालय है. 

Topics mentioned in this article