West Bengal Election Results 2024 Live Updates: पश्चिम बंगाल में खेला न होबे... बीजेपी को 5 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है

West Bengal Lok Sabha Election Results Updates: पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना के कई दौर के बाद तृणमूल कांग्रेस 28 सीट जबकि भाजपा 11 और कांग्रेस तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) एक-एक सीट पर आगे हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
L
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha election 2024) के लिए 7 चरण में हुए मतदान के बाद देश भर में आज मतों की गणना जारी है. पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर भी मतों की गणना हो रही है. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना के कई दौर के बाद तृणमूल कांग्रेस 31 सीटों पर जबकि भाजपा 10 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे है.

पश्चिम बंगाल में बालुरघाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी प्रमुख सुकांत मजूमदार, टीएमसी उम्मीदवार बिप्लब मित्रा से 2680 मतों से पीछे चल रहे हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी दोपहर 1.30 बजे तक आए आंकड़ों के मुताबिक 375787 वोटों से आगे चल रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं मौजूदा सांसद अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अभिजीत दास से 1,15,933 मतों के अंतर से आगे हैं. बहरामपुर पर टीएमसी 44773 वोटों से सबसे आगे है और कांग्रेस दूसरे स्ठान पर 44422 वोटों के साथ है. दोनों के बीच में बस 351 वोटों का ही अंतर है. इसके अलावा रायगंज, घाटाल में भी टीएमसी सबसे आगे बनी हुई है. इसके अलावा तमलुक पर बीजेपी 26415 वोटों के साथ सबसे आगे है. वहीं पुरुलिया से टीएमसी 25954 वोटों से आगे है और मुर्शिदाबाद सीट से सीपीएम 29500 वोटों के साथ सबसे आगे बनी हुई है. 

Advertisement

बता दें, ममता बनर्जी 13 साल से बंगाल की सत्ता में हैं. पहले वो INDIA अलायंस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने वाली थीं, लेकिन बाद में फैसला बदल लिया. वे अब 'एकला चलो रे' के कॉन्सेप्ट पर 'मां, माटी और मानुष' की रणनीति पर जीत की उम्मीद कर रही हैं. दूसरी ओर BJP ने पिछले चुनाव में यहां 18 सीटें जीती थी. अब पार्टी उससे बेहतर प्रदर्शन के लिए जोर लगा रही है.

Advertisement

बंगाल की इन सीटों पर लोगों की होगी नजर
बंगाल में न सिर्फ एनडीए और इंडिया के बीच रोचक मुकाबला है बल्कि इंडिया गठबंधन के बीच भी कई सीटों पर जोरदार मुकाबला देखने को मिल रहा है. बंगाल में टीएमसी के अकेले चुनाव मैदान में उतरने के बाद कई सीटों पर रोचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. बंगाल की कुछ सीटें जिस पर पूरे देश की नजर है.

Advertisement
  1. तमलुक सीट - भाजपा के टिकट पर यहां से कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय हैं तो तृणमूल कांग्रेस के युवा नेता और ‘खेला होबे' नारा के रचयिता देबांग्शु भट्टाचार्य हैं. यह सुवेन्दु अधिकारी की सीट रही है.
  2. बहरामपुर - यह कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी की सीट है. अधीर रंजन चौधरी न सिर्फ बीजेपी बल्कि टीएमसी पर भी लगातार हमलावर रहे हैं. 

  3. आसनसोल- यह शत्रुघ्न सिन्हा की सीट है. BJP से एस एस अहुवालिया हैं मैदान में हैं.

  4. डायमंड हार्बर - यह अभिषेक बनर्जी की सीट है. अभिषेक बनर्जी टीएमसी में ममता बनर्जी के बाद सबसे बड़े चेहरे हैं. उन्हें ममता बनर्जी का राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर भी देखा जा रहा है.

  5. बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र- सन्देशखली इस लोकसभा सीट के अंर्तगत ही आता है. संदेशखली की घटना को लेकर बीजेपी ने पूरे देशभर में टीएमसी को निशाना बनाया था. 

लोकसभा सीट

आगे पीछे
तमलुक अभिजीत गंगोपाध्याय (बीजेपी)
बहरामपुरअधीर रंजन चौधरी (कांग्रेस)युसूफ पठान (टीएमसी)
डायमंड हार्बर अभिषेक बनर्जी (टीएमसी)
आसनसोल शत्रुघ्न सिन्हा (टीएमसी)

सीट के लिहाज से अगर देखें, तो 2014 में BJP को 2 सीटें मिली थी और 17% वोट शेयर था. TMC को 34 सीटें मिली और वोट शेयर 39% था. लेफ्ट पार्टी का 30% वोट शेयर था और 2 सीटें जीती थी. कांग्रेस को 4 सीटें मिली थी. 2019 में लेफ्ट का सारा वोट BJP को ट्रांसफर हो गया. 24% वोट शेयर लेफ्ट पार्टी का घट गया. BJP का वोट शेयर 17 से 41% हो गया. BJP जहां 18 सीटें जीतने में कामयाब हुई. वहीं, TMC 34 से घटकर 22 पर आ गई. कांग्रेस को 2 सीटें मिली और लेफ्ट का खाता ही नहीं खुला था. 

यहां देखें चुनाव नतीजों से जुड़ी सारी अपडेट्स
2019 vs 2024 : चुनाव परिणाम LIVE

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article