पश्चिम बंगाल : साइक्लोन 'मोचा' की चेतावनी के बाद बक्खाली बीच पर सिविल डिफेंस की टीमें तैनात

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने चक्रवात 'मोचा' (Mocha) के गंभीर तूफान में बदलने की चेतावनी के बाद पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दीघा में 8 टीमों और 200 बचावकर्मियों को तैनात किया है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
साइक्लोन 'मोचा' की चेतावनी के बाद बक्खाली बीच पर सिविल डिफेंस की टीमें तैनात की गई हैं. (फाइल फोटो)
दक्षिण 24 परगना:

चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) 'मोचा' के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के मद्देनजर पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दक्षिण 24 परगना में बक्खली समुद्र तट पर नागरिक सुरक्षा दलों को तैनात किया गया है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सिविल डिफेंस टीमों के सदस्य लगातार जनता और पर्यटकों को सतर्क कर रहे हैं और उन्हें सतर्क रहने और समुद्र तट और समुद्र के करीब के क्षेत्रों में आने से बचने के लिए कह रहे हैं.

नागरिक सुरक्षा अधिकारी अनमोल दास ने कहा, "स्थिति अच्छी नहीं है. हम लोगों और पर्यटकों को सतर्क रहने और समुद्र तट पर आने से बचने के लिए लगातार सतर्क कर रहे हैं." इससे पहले, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात 'मोचा' के गंभीर तूफान में बदलने की चेतावनी के बाद पश्चिम बंगाल के दीघा में 8 टीमों और 200 बचावकर्मियों को तैनात किया है. एनडीआरएफ के अधिकारियों ने पहले कहा था, "हमने 8 टीमों को तैनात किया है. एनडीआरएफ के 200 बचाव दल जमीन पर तैनात हैं.

बांग्लादेश की ओर बढ़ा तूफान 'Mocha' 
चक्रवाती तूफान मोचा के बांग्लादेश की ओर बढ़ने पर प्राधिकारियों ने शनिवार को दक्षिण-पूर्वी समुद्र तट से लगभग पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का एक बड़ा अभियान शुरू किया क्योंकि देश में ‘अत्यंत खतरनाक' उष्णकटिबंधीय चक्रवात दस्तक देने वाला है. इससे रोहिंग्या शरणार्थी शिविर को खतरा उत्पन्न होने की आशंका है. लगभग दो दशकों में बांग्लादेश में आये सबसे शक्तिशाली चक्रवातों में से एक ‘मोचा' चक्रवात के रविवार को बांग्लादेश-म्यांमा सीमा के पास दस्तक देने का पूर्वानुमान जताया गया है.

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा, 'चक्रवात 'मोखा' आ रहा है. हमने चक्रवात केंद्रों को तैयार रखा है और इससे निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारियां की हैं.' निकासी अभियान इसलिए शुरू किया गया क्योंकि कॉक्स बाजार के समुद्री बंदरगाह को खतरे का संकेत नंबर 10 फहराने की सलाह दी गई है क्योंकि चक्रवात मोखा के और तीव्र होने तथा उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि तूफान बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी सीमावर्ती कॉक्स बाजार जिले को प्रभावित कर सकता है जहां दस लाख से अधिक रोहिंग्या शरणार्थी रहते हैं.

Featured Video Of The Day
Sarfaraz की बहन ने बताई पूरी सच्चाई, सुनिए Viral Video जारी कर क्या बोली
Topics mentioned in this article