BSF ने सोने की तस्‍करी को किया नाकाम, 1.20 करोड़ रुपये के सोने के बिस्किट के साथ तस्‍कर गिरफ्तार 

तस्‍कर मनोहर विश्वास ने प्रारंभिक पूछताछ के दौरान बताया कि एक दिन पहले उसी के गांव के रहने वाले हरु घोष ने उससे संपर्क किया था. हरु घोष ने उसे बांग्लादेश से सोना लाने के लिए राजी किया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
बीएसएफ ने तस्कर को जब्त सोने के साथ कस्टम विभाग को सौंप दिया है.
नई दिल्‍ली :

सीमा पर मुस्‍तैद बीएसएफ के जवानों ने सोने की तस्‍करी की एक कोशिश को नाकाम कर दिया है. इसके साथ ही बीएसएफ के जवानों ने 1.20 करोड़ रुपये मूल्‍य के 16 सोने के बिस्किट बरामद किए हैं. उन्‍हें एक तस्‍कर को गिरफ्तार करने में भी सफलता मिली है. पश्चिम बंगाल के सीमांत जिले नादिया के अंतर्गत सीमा चौकी महिंद्रा में 8वीं वाहिनी के जवानों ने यह कार्रवाई की है. बीएसएफ जवानों को सोने की तस्‍करी को लेकर पुख्‍ता सूचना मिली थी, जिसके आधार पर एक तस्‍कर को सोने के 16 बिस्किट के साथ पकड़ा गया. जब्‍त सोने का वजन 1989.180 ग्राम है और इसका मूल्य 1,18,75,405 रूपये आंका गया है. 

घटना नदिया जिले के गांव फतेहपुर से लगी सीमा के पास की है. शुक्रवार को बीएसएफ को सोने की तस्करी के बारे में विश्वसनीय खबर मिलने के बाद मिली, जिसके बाद बीएसएफ के जवान और अधिक सतर्क हो गए. सुबह करीब 11 बजे जवानों ने तारबंदी से आगे खेती करने के बाद लौट रहे एक संदिग्ध व्यक्ति को रोका और उसकी तलाशी ली. तलाशी के दौरान तस्कर के खाने के बर्तन में 16 सोने के बिस्किट मिले. तस्कर को मौके पर ही दबोच लिया गया और आगे की पूछताछ के लिए उसे सीमा चौकी ले जाया गया. 

बांग्‍लादेश से लाना था सोना 
गिरफ्त में आए तस्कर की पहचान 52 साल के मनोहर विश्वास के रूप में हुई है. वह फतेहपुर का रहने वाला है. मनोहर विश्वास ने प्रारंभिक पूछताछ के दौरान बताया कि एक दिन पहले उसी के गांव के रहने वाले हरु घोष ने उससे संपर्क किया था. हरु घोष ने उसे बांग्लादेश से सोना लाने के लिए राजी किया.

Advertisement

सोने की डिलीवरी के लिए मिलने थे एक हजार रुपये 
मनोहर विश्‍वास ने बताया कि उसने बताया कि वह तारबंदी से आगे स्थित अपने खेत में गया था. उसने बताया की बांग्लादेश के चपटला गांव के रहने वाले मधु मियां ने उसे जीरो लाइन के पास 16 सोने के बिस्किट सौंपे थे. इसके बाद उसने सोने के बिस्किट को अपने खाने के टिफिन में छिपा लिया. सोने की सफलतापूर्वक डिलीवरी होने पर हरु घोष से उसे 1 हजार रूपये मिलने थे, लेकिन बीएसएफ जवानों ने उसे सीमा पार करते पकड़ लिया. तस्कर को जब्त किए गए सोने के साथ कस्टम विभाग माजदिया को सौंप दिया गया. 

Advertisement

यहां दें सोने की तस्‍करी से संबंधित सूचना 
बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी और डीआईजी ए के आर्य ने तस्करों को सलाह दी है कि तस्‍करी का रास्ता छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हो जाएं, वरना किसी भी नापाक इरादे रखने वाले को बक्शा नहीं जाएगा. उन्‍होंने कहा कि सोने की तस्करी से संबंधित कोई भी सूचना बीएसएफ की सीमा साथी हेल्प लाइन नंबर 14419 पर दे सकते हैं. इसके अलावा एक अन्य नंबर 9903472227 भी जारी किया है, जिस पर सोने की तस्करी से संबंधित व्हाट्सएप संदेश या वाइस संदेश भी भेज सकते हैं. उन्‍होंने बताया कि पुख्ता सूचना देने वाले को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* सरकार देश की सीमाओं की सुरक्षा में BSF की भूमिका से अवगत है, बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएंगे : शाह
* 'मैं निकला गड्डी लेके' पर झूमे 'तारा सिंह' BSF जवानों ने भी मिलाई ताल से ताल
* जम्मू-कश्मीर के अरनिया में बीएसएफ की कार्रवाई में पाकिस्तानी घुसपैठिया ढेर

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: Former DGP Vikram Singh ने भोले बाबा को लेकर UP Police पर क्यों उठाए सवाल?