पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण का मतदान शुरू, 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

पश्चिम बंगाल (West Bengal Assembly Elections 2021) में आज (गुरुवार) आठवें और अंतिम चरण के मतदान में 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
कोलकाता:

पश्चिम बंगाल (West Bengal Assembly Elections 2021) में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच आज (गुरुवार) होने वाले आठवें और अंतिम चरण के चुनाव में 84 लाख से ज्यादा मतदाता विधानसभा की 35 सीटों पर 283 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. सभी निगाहें तृणमूल कांग्रेस (TMC) के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुब्रत मंडल पर होंगी, जो निर्वाचन आयोग (EC) की कड़ी निगरानी में हैं. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि मंडल को शुक्रवार शाम सात बजे तक निगरानी में रखा गया है क्योंकि राज्य में मुख्य निर्वाचन अधिकारी को उनके खिलाफ कई शिकायतें मिली थीं.

तृणमूल कांग्रेस के नेता को 2019 के लोकसभा चुनावों और 2016 के विधानसभा चुनावों के दौरान भी ऐसी ही निगरानी में रखा गया था. अधिकारी ने कहा कि पूर्व के चरणों में हुई हिंसा, खासकर चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार में पांच लोगों की मौत, के मद्देनजर सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं.

पश्चिम बंगाल : चुनाव के नतीजे घोषित होने पर विजय जुलूस निकालने पर निर्वाचन आयोग ने लगाई रोक, राजनीतिक दलों ने फैसले का किया स्वागत

Advertisement

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग ने आठवें चरण में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिये केंद्रीय बलों की कम से कम 641 कंपनियों की तैनाती का फैसला किया है, जिनमें से 224 बीरभूम जिले में तैनात होंगी. मुर्शिबाद और बीरभूम की 11-11 विधानसभा सीटों, मालदा की छह और कोलकाता की सात विधानसभा सीटों के लिये 11860 मतदान केंद्र पर मत डाले जाएंगे.

Advertisement

तृणमूल कांग्रेस के दो मंत्री- शशि पांजा और साधन पांडेय- क्रमश: उत्तरी कोलकाता की श्यामपुकुर और मानिकताला सीट से मैदान में हैं. मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों की करीब 17 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है, जहां टीएमसी और भाजपा के अलावा वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन की अच्छी पकड़ है. अधिकारी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा.

Advertisement

निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक मतदान अवधि में TMC कार्यकर्ताओं की हिरासत के आदेश दे रहे हैं : ममता बनर्जी

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में कोविड-19 के 17,207 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 7,93,552 हो गई. संक्रमण से 77 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतक संख्या 11,159 हो चुकी है.

VIDEO: पश्चिम बंगाल : BJP-TMC लोगों को गुमराह कर रही है- अधीर रंजन चौधरी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment