देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल? आज कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश के कई राज्यों के कई लिए मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. राजधानी दिल्ली में भी बारिश के असार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बरसात से देश के कई इलाकों में हालत खराब है. कई राज्यों के लिए मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है. बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं, उत्तर प्रदेश के 35 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अनुमान जताया है.

पश्चिमी महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ जिलों को छोड़कर कई जिलों में शनिवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी ने 25 और 26 अगस्त को कोंकण और पश्चिमी महाराष्ट्र के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा में बारिश के भारी असार
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार ओडिशा के कई हिस्सों में अगले तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, क्योंकि झारखंड के ऊपर बना कम दबाव वाला क्षेत्र पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी के अनुमान को देखते हुए विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) ने सभी जिलों के लिए हाई अलर्ट जारी करते हुए अधिकारियों को सतर्क किया है.

मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी के उत्तर में चक्रवाती परिसंचरण और मानसून की सक्रियता के कारण पश्चिम बंगाल के कई दक्षिणी जिलों में 26 अगस्त तक बहुत भारी वर्षा की शनिवार को चेतावनी दी. विभाग ने कहा कि दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, बांकुरा, हुगली, बीरभूम, पूर्व और पश्चिम बर्धमान जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं.

मौसम केंद्र के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 23-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.

गुजरात के राज्य मौसम विभाग ने राज्य में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. इसके चलते राज्य में शनिवार को कुछ जिलों में रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किए गए.

Advertisement

बिहार के 5 जिलों में अलर्ट

बिहार के 5 जिलों में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कैमूर, रोहतास, पूर्वी व पश्चिम चंपारण व गोपालगंज में तेज तूफान, गरज-तड़क के साथ भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. तेज तूफान से फसलों को भी क्षति हो सकती है.

यूपी में भी हो सकती है भारी बारिश
उत्तर प्रदेश के कई जिलों आज भारी बारिश हो सकती है. महोबा, झांसी, सहारनपुर,मिर्जापुर, चंदौली, हमीरपुर, आगरा, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और मध्यम बारिश की संभावना जताई है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: SP Singh Baghel ने कहा- 'Governance को Grassroot पर ले जाना पीएम का एजेंडा'
Topics mentioned in this article