भीषण गर्मी से निजात दिलाने आ गया मॉनसून, केरल में दो दिन पहले ही दी दस्तक, देखें पहली तस्वीर

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मॉनसून को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो उत्तर-पूर्व में मॉनसून के जल्दी आने का कारण बना है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

चक्रवात रेमल की वजह से मौसम विभाग द्वारा तय की गई तिथि से दो दिन पहले यानी आज ही दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल पहुंच गया है. साथ ही यह पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में आगे बढ़ चुका है. मौसम विभाग का अनुमान था कि केरल में 1 जून को मॉनसून आएगा लेकिन चक्रवात रेमल के कारण केरल और पूर्वोत्तर के हिस्सों में मानसून 30 मई को ही दस्तक दे चुका है. 

इससे लोगों ने राहत की सांस ली है. साथ ही मॉनसून की लेटेस्ट तस्वीर भी सामने आ गई है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मॉनसून को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो उत्तर-पूर्व में मॉनसून के जल्दी आने का कारण बना है. 

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार- केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मॉनसून के 5 जून तक आने का अनुमान है.

दिल्ली एनसीआर में मौसम का मिजाज

दिल्ली एनसीआर में बुधवार को मौसम का अलग ही मिजाज देखने को मिला. एक ओर चिलचिलाती गर्मी से राहत देते हुए नोएडा में जमकर बारिश हुई तो वहीं दिल्ली के आजादपुर इलाके की तरफ बस छींटे ही गिरीं. इतना ही नहीं राजधानी के मुंगेशपुर में तापमान 50 डिग्री से भी ऊपर चला गया. एक ही शहर में मौसम का अलग-अलग मिजाज देखने को मिला. हालांकि, अचानक मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ दिल्ली एनसीआर में बूंदाबांदी देखने को मिली.

यह भी पढ़ें : 

मॉनसून पर 7 साल बाद ऐसा अजब संयोग, जानिए इस बार कैसे देगा डबल सरप्राइज

आखिर आग के गोले क्यों बरसा रहा सूरज? 8 आसान प्वाइंट्स में समझिए...

Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat
Topics mentioned in this article