Weather Update: पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिणी और पूर्वोत्तर झारखंड के जिलों में चार अप्रैल से लू चलने का अनुमान है, जिससे मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अप्रैल के शुरुआती दिन गर्म रहने की संभावना है. झारखंड के कुछ क्षेत्रों में चार अप्रैल से गर्मी के मौसम की पहली लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिणी और पूर्वोत्तर झारखंड के जिलों में चार अप्रैल से लू चलने का अनुमान है, जिससे मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद के मुताबिक, राज्य के इन जिलों में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पाकुड़ और गोड्डा शामिल हैं. पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित जमशेदपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.9 डिग्री अधिक है. जबकि पाकुड़ में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गोड्डा में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी सिंहभूम में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झारखंड की राजधानी रांची में भी सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने लोगों को लू चलने के दौरान दोपहर से तीन बजे के बीच बाहर जाने से बचने और पर्याप्त रूप से पानी पीने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि तीन से पांच अप्रैल तक पुरुलिया, बांकुड़, पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम जिलों में लू चलने का अनुमान जताया गया है. मौसम कार्यालय ने एक बुलेटिन में कहा, इस क्षेत्र में चल रही शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण दक्षिण बंगाल के जिलों में ऐसी स्थिति होने की संभावना है. इसमें कहा गया कि दक्षिण बंगाल में अगले तीन दिनों के दौरान दिन के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री का उछाल हो सकता है. बुलेटिन में बताया गया कि पश्चिमी जिलों में तीन से पांच अप्रैल तक अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article