Weather Update: दिल्‍ली-NCR में घने कोहरे की चादर, कई शहरों में दृश्‍ता 500 मीटर से भी कम

Delhi NCR Weather: मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आज सुबह पांच बजे बहुत घना कोहरा देखने को मिला.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F
नई दिल्‍ली:

Weather Update: उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड के बीच लोगों को घने कोहरे का भी सामना करना पड़ रहा है. इधर, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड और कोहरे के साथ शीतलहर का दौर भी चल रहा है. आज सुबह भी दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, मध्‍य प्रदेश समेत कई राज्‍यों में घना कोहरा छाया रहा. ऐसे में लोगों को ठंड के प्रकोप से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते दिखे. मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका जताई थी. वहीं, अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे सप्‍ताह कोहरा सताएगा.

उत्‍तर भारत के इन शहरों में घने कोहरे की चादर

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आज सुबह पांच बजे बहुत घना कोहरा देखने को मिला. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा और चंडीगढ़, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया. ऐसे में सुबह-सुबह घर से निकले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. वाहन चला रहे लोगों को खास एहतिहास बरतते हुए देखा गया. 

Advertisement

कोहरे में दृश्‍यता का संकट 

उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में आज इतना घना कोहरा था कि दृश्‍ता 500 मीटर या उससे कम रही. हरियाणा के चंडीगढ़ में दृश्‍यता 500 के करीब थी. दिल्‍ली के पालम में 100 मीटर और सफदरजंग 200 मीटर दृश्‍यता थी. ऐसे में ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के झाँसी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ, पश्चिम मध्य प्रदेश के गुना व ग्वालियर, ओडिशा के पारादीप और भुवनेश्वर, बिहार के पूर्णिया, आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा, त्रिपुरा के अगरतला और कैलाशहर में दृश्‍ता 500 मीटर या उससे कम रही. दिल्‍ली में पालम हवाई अड्डे पर तड़के दृश्यता 50 मीटर थी. 

Advertisement

दिल्ली-NCR में सर्दी का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ रहा 

आज सुबह 8:30 बजे दिल्ली के सफदरजंग इलाके में जो न्यूनतम तापमान है, वो 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि पालम इलाके में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से कम है. इसके साथ ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में कोहरे की समस्या भी बढ़ती जा रही है. विशेष कर उत्तर भारत के कई राज्यों में आज सुबह लोगों को कोरे की घनी चादर झेलनी पड़ी. सबसे ज्यादा फाग पंजाब के अमृतसर और पटियाला में देखा गया, जहां सुबह 5:30 बजे जो विजिबिलिटी है वह गिरकर 0 मीटर तक पहुंच गई. हरियाणा के अंबाला में भी विजिबिलिटी आज सुबह 5:30 बजे शून्य मीटर रही.  

Advertisement

सड़क ही नहीं, ट्रेन-फ्लाइट्स भी प्रभावित

सुबह 8:00 बजे के आसपास तक पालम एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी गिर कर सिर्फ 50 मीटर रह गई. इसकी वजह से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बुरा असर पड़ा और करीब 30 फ्लाइट्स दिले हुई है. कोहरे की वजह से ट्रेन सेवाओं पर भी बुरा असर पड़ा है और आज सुबह करीब 14 ट्रेनिंग देरी से दिल्ली पहुंची. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article