दिल्‍ली में झमाझम बारिश... चल रहीं सर्द हवाएं, जानिए- मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी

Delhi Weather Update: आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिन भर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी और तेज़ हवाएं चलती रहेंगी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
बारिश होगी और तेज़ हवाएं चलती रहेंगी...
नई दिल्‍ली:

Delhi Rain: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के साथ चल रहीं बर्फीली हवाओं ने ठंड बढ़ा दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)  की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में भी लोगों को राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. बीते कुछ दिनों में धूप खिलने के कारण लोगों ने ठंड से राहत की सांस ली थी, लेकिन मौसम ने एक बार फिर करवत ले ली है.   

बारिश होगी और तेज़ हवाएं चलती रहेंगी...

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि राष्ट्रीय राजधानी में दिन भर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे, रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी और तेज़ हवाएं चलती रहेंगी. 
आईएमडी वैज्ञानिक नरेश के अनुसार, हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में बारिश देखने को मिल रही है. एक और विक्षोभ इस सप्ताह के अंत में पहाड़ी क्षेत्रों में मौसम की स्थिति को प्रभावित करने के लिए तैयार है. समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से उन्होंने कहा, "कल से एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित होना शुरू हो जाएगा, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और बारिश होगी."

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी...

मौसम विभाग ने आगे कहा कि 4 फरवरी को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की उम्मीद है, जबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की ओलावृष्टि हो सकती है. उन्‍होंने कहा, "जब भी पश्चिमी विक्षोभ होता है, तो इससे हवा के पैटर्न में बदलाव होता है. इसलिए इससे तापमान में वृद्धि की प्रवृत्ति होती है. इसलिए हमें उम्मीद नहीं है कि उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य भारत में तापमान में गिरावट होगी. सुबह के दौरान तापमान में वृद्धि होगी. नरेश ने कहा, "पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में अलग-अलग इलाकों में सुबह घना कोहरा छा सकता है."

Advertisement

शीतलहर से अगले कुछ दिनों तक राहत...

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तर भारत में शीतलहर की स्थिति नहीं रहेगी. उन्होंने कहा, "कोई ठंडा दिन नहीं होगा, क्योंकि अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट नहीं होगी. इसलिए हम अगले कुछ दिनों में ठंडे दिन की उम्मीद नहीं कर रहे हैं. हम अगले 5-7 दिनों में शीत लहर की भी उम्मीद नहीं कर रहे हैं." राष्ट्रीय राजधानी में मौसम के मिजाज के बारे में बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि दिल्ली में 3 फरवरी से 4 फरवरी तक हल्की बारिश हो सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Paris Olympics में जा रहे Athletes से PM Modi की बातचीत, दिया जीत का मंत्र
Topics mentioned in this article