कड़ाके की ठंड का असर उत्तर भारत में बरकरार, कोहरे के कारण रेल और हवाई सेवाओं पर असर

Weather Report India: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान ठंड का कहर जारी रहेगा. साथ ही साथ शीतलहर की भी चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने जारी रिपोर्ट में कहा है कि ठंड का प्रकोप बढ़ सकते हैं. ठंड और कोहरे के कारण 22 ट्रेने लेट से चल रही हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
 ठंड और कोहरे के कारण 22 ट्रेने लेट से चल रही हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार सुबह घने कोहरे की संभावना है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश 18 डिग्री और सात डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने अगले दो दिन में राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. दिल्ली एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है. आज सड़कों पर विजिबिलिटी बेहतर है. आज मौसम विभाग की तरफ से शीतलहर, कोल्ड डे और कुछ जगहों पर कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में आज का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तो वही न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक पालम की विजिबिल्टी 300m दर्ज की गई है. आज दिल्ली का औसत एक्यूआई 338 है, प्रदूषण का स्तर 400 से कम होने की वजह से ग्रैप 3 को वापस ले लिया गया है. 18 जनवरी की शाम को CAQM ने ग्रैप 3 हटाया.

Advertisement

उत्तर प्रदेश का मौसम कैसा है?

उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके जबरदस्त सर्दी की चपेट में हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान मुरादाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप रहा तथा इस दौरान मुरादाबाद मंडल में रात का तापमान सामान्य से काम रहा. इसके अलावा बाकी मंडलों में रात का तापमान सामान्य रहा. अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर शीत लहर चल सकती है.

पंजाब, हरिाणा और हिमाचल का मौसम

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में भी ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है. पंजाब ,हरियाणा और चंडीगढ़ में आज रेड अलर्ट जारी किया गया.  मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे के दौरान ठंड का कहर जारी रहेगा. साथ ही साथ शीतलहर की भी चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने जारी रिपोर्ट में कहा है कि ठंड का प्रकोप बढ़ सकते हैं. ठंड और कोहरे के कारण 22 ट्रेने लेट से चल रही हैं. वहीं कई फ्लाइट्स भी देर से चल रही हैं.

Advertisement

राजस्थान का मौसम

राजस्थान के अनेक इलाकों में शीतलहर जारी है और बीते चौबीस घंटे के दौरान बीकानेर में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य के अनेक इलाकों में शुक्रवार को भी घने से अति घना कोहरा छाया रहा. इसके अनुसार, इस दौरान पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 4.6 डिग्री, अंता में 4.8 डिग्री, जयपुर में 5.4 डिग्री, जैसलमेर में 5.6 डिग्री, सिरोही में 5.7 डिग्री तथा अलवर में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

मौसम केंद्र के अनुसार, इस दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहा. कहीं कहीं घने से अति घना कोहरा छाया रहा. बीकानेर और फतेहपुर में शीत लहर दर्ज की गई तो बीकानेर, गंगानगर, चुरू, अलवर और पिलानी में शीत दिन दर्ज किया गया.

Advertisement

भाषा इनपुट के साथ

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"