दिल्ली में कोहरा, राजस्थान में बारिश और बिहार में शीतलहर का कहर, जानें इन राज्यों का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में बीते वर्ष 15 दिसंबर को सर्दी के मौसम का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था जो 4.9 डिग्री सेल्सियस था. यह औसत तापमान से चार डिग्री कम था.

Advertisement
Read Time: 16 mins
दिल्ली में सोमवार को इस महीने का अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया.

राष्ट्रीय राजधानी (Weather Report Dehi)  में मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि शहर के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम संबंधी परिस्थितियों के कारण दिल्ली आने वाली या शहर से गुजरने वाली 16 ट्रेनें मंगलवार को देरी से चल रही हैं.

IMD के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को इस महीने का अब तक का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया जिसमें न्यूनतम तापमान घटकर 5.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यह इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है और हिल स्टेशन नैनीताल के सामान है.

नैनीताल में एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी में बीते वर्ष 15 दिसंबर को सर्दी के मौसम का अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था जो 4.9 डिग्री सेल्सियस था. यह औसत तापमान से चार डिग्री कम था.

आईएमडी के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा था,''मंगलवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में 'शीत' से लेकर ‘गंभीर शीत' की स्थिति बनी रहने की संभावना है और इसके बाद ठंड कम हो सकती है.''

राजस्थान: कड़ाके की सर्दी के बीच अनेक इलाकों में बारिश

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी के बीच बीते चौबीस घंटे में अनेक इलाकों में बारिश हुई. राज्य के कई हिस्सों में घने कोहरे व शीत लहर का दौर भी जारी है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य के कोटा में 22 मिलीमीटर, लाडपुरा में 14 मिमी., बारां में आठ मिमी. बारिश हुई. इसके अलावा चित्तौड़गढ़, सवाई माधोपुर, दौसा, करौली व बारां में भी कई जगह बारिश हुई. इस दौरान राज्य में कई जगह घना कोहरा छाया रहा. कुछ स्थानों पर शीत लहर दर्ज की गई.

बिहार में शीतलहर का कहर

बिहार में शीतलहर का कहर जारी है. मौसम विभाग ने जानकारी से हुए शीतलहर का अलर्ट जारी कर दिया है. राज्य में शीतलहर और बढ़ती ठंडी को देखते हुए स्कूलों का समय भी बदल दिया गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में और ठंडी बढ़ सकती है.

Advertisement

बारिश के साथ ठंड से जूझ रहा है उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. गिरते तापमान के साथ-साथ कोहरे ने लोगों को परेशान किया है. वहीं वाराणसी सहित आस-पास के जिलों में बारिश का असर देखने को मिल रहा है.

प्रदेश में न्यूनतम तापमान जैसलमेर में 7.0 डिग्री, सीकर में 7.2 डिग्री, बाड़मेर में बीकानेर में 7.7 डिग्री व पिलानी में 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को राज्य में कई जगह बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान व्यक्त किया है.
 

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, 5 आतंकवादी ढेर, दो सैनिक शहीद