राजस्‍थान में शीतलहर का प्रकोप जारी, उदयपुर में 8वीं तक के छात्रों के लिए 18 जनवरी तक स्कूल बंद

राजस्थान में फतेहपुर व चूरू सबसे ठंडा स्थान रहे, जहां रविवार को तापमान शून्य से क्रमश: 4.7 डिग्री और 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिम राजस्थान के कई स्थानों पर भीषण शीतलहर का प्रकोप है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
राजस्थान के सभी अहम शहरों में रविवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री से नीचे दर्ज किया गया(प्रतीकात्‍मक फोटो)

उदयपुर. उत्‍तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर के बीच दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में न्‍यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच गया है. राजस्‍थान के लोगों का भी ठंड से बुरा हाल है. राजस्‍थान में शीतलहर के मद्देनजर उदयपुर में आठवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए 18 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. 19 से 22 जनवरी तक निजी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलेंगे.

राजस्थान में फतेहपुर व चूरू सबसे ठंडे
राजस्थान में फतेहपुर व चूरू सबसे ठंडा स्थान रहे, जहां रविवार को तापमान शून्य से क्रमश: 4.7 डिग्री और 2.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पश्चिम राजस्थान के कई स्थानों पर भीषण शीतलहर का प्रकोप है, जिसकी वजह से अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग में उल्लेखनीय रूप से न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. प्रवक्ता के मुताबिक राजस्थान के सभी अहम शहरों में रविवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री से नीचे दर्ज किया गया.

ये है ठंड का कारण
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप ठंड से राहत मिलने से पहले इस महीने के अधिकांश दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया.

हरियाणा समेत कई राज्‍यों में स्‍कूल की टाइमिंग में बदलाव
राजस्थान के कई जिलों में तो पारा शून्य से नीचे जा चुका है और इस मौसम में राजस्थान के रेगिस्तान में पहली बार बर्फ़ देखने को मिली है. कड़ाके की ठंड की वजह से हरियाणा और चंडीगढ़ ने स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी है. अब स्कूल 21 जनवरी से खुलेंगे. वहीं, गाज़ियाबाद, लखनऊ और नोएडा में स्कूल आज से खुलने वाले हैं. बिहार में स्कूल की टाइमिंग साढ़े नौ बजे सुबह से की गई है.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: टीम इंडिया की विक्ट्री परेड पहुंची Wankhede Stadium