कुदरत का कहर! खौफनाक PHOTOS में देखिए वायनाड में कैसे लैंडस्लाइड ने ली 93 जिंदगियां

केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन की घटना में भारी तबाही हुई है. इस मामले में अब तक 93 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सैकड़ों अन्य लोग अब भी फंसे हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

केरल के वायनाड में जब लोग मंगलवार की सुबह उठे, तो कुछ यही भयावह मंजर लोगों को देखने को मिला. जैसे ही वायनाड में मूसलाधार बारिश हुई, चूरलमाला गांव का एक बड़ा हिस्सा शहर के सबसे भीषण भूस्खलन में बह गया. बचावकर्मी, जिन्हें जीवित बचे लोगों की मदद के लिए लगाया गया था, उनका कहना है कि उन्हें अंदाजा ही नहीं था कि आपदा कितनी बड़ी है. रात 2 बजे से सुबह 6 बजे के बीच इलाके में एक के बाद एक 3 भूस्खलन हुए. भारी भूस्खलन के बाद दुकानों और वाहनों सहित चूरलमाला शहर का एक हिस्सा लगभग पूरी तरह से बर्बाद हो गया है.

केरल के वायनाड में कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से भारी तबाही हुई है.इसको लेकर राज्य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को कहा कि भूस्खलन की वजह से अब तक 93 शव बरामद किए जा चुके हैं, जबकि 128 लोग घायल हैं.  विजयन ने कहा कि मृतकों में से 34 शवों की पहचान कर ली गई है और 18 शवों को परिवारों को सौंप दिया गया है.

भूस्खलन की भयावह तस्वीर देखिए. कैसे भारी बारिश के कारण शहर का एक हिस्सा उजड़ गया.

कितनी भयावह तस्वीर है.

सबकुछ उजड़ गया, अब अपनों की तलाश जारी है.

केरल के अधिकारियों के साथ स्थिति का जायजा ले रहे हैं.

मौके पर NDRF की टीम पहुंच गई है. 

राहत व बचाव का कार्य जारी है.

इन तस्वीरों को देखने के बाद आप समझ सकते हैं कि वायनाड की स्थिति अभी कैसी होगी.

मलबे को हटाने का काम जारी है.

NDRF की टीम राहत कार्यों में जुटी हुई है.

केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन की घटना में भारी तबाही हुई है. इस मामले में अब तक 84 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. सैकड़ों अन्य लोग अब भी फंसे हुए हैं. जानकारी के मुताबिक भूस्खलन से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में चूरलपारा, वेलारीमाला, मुंडकायिल और पोथुकालू शामिल हैं. एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं. युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य जारी है. साल 2018 में भी केरल में इस तरह की घटनाएं हुई थी. उस दौरान भी बहुत अधिक बारिश के कारण भूस्खलन हुआ था. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी