"कहा गया था- हम आपके फोन को रिकॉर्ड कर रहे हैं, सावधान रहें" : कैम्ब्रिज में राहुल गांधी

कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व सलाहकार सैम पित्रोदा ने कैंब्रिज बिजनेस स्कूल में एमबीए छात्रों को राहुल गांधी के  'लर्निंग टू लिसन इन द 21 सेंचुरी' विषय पर संबोधन का यूट्यूब लिंक ट्विटर पर साझा किया.

Advertisement
Read Time: 15 mins

राहुल गांधी कैंब्रिज विश्वविद्यालय में व्‍याख्‍यान देने गए, तो उनका लुक बदला हुआ था

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान के दौरान केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया. राहुल गांधी ने आरोप लगाया गया कि भारतीय लोकतंत्र की बुनियादी संरचना पर हमला किया गया है. साथ ही कहा कि इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का इस्तेमाल उनके फोन में जासूसी करने के लिए किया जा रहा था. राहुल गांधी ने दावा किया कि उन्हें खुफिया अधिकारियों द्वारा फोन पर बात करते समय "सावधान" रहने की चेतावनी दी गई थी, क्योंकि उनकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही थी. राहुल गांधी कैंब्रिज विश्वविद्यालय में व्‍याख्‍यान देने गए, तो उनका लुक बदला हुआ था, वो भी चर्चा का विषय रहा.  

कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व सलाहकार सैम पित्रोदा ने कैंब्रिज बिजनेस स्कूल में एमबीए छात्रों को राहुल गांधी के  'लर्निंग टू लिसन इन द 21 सेंचुरी' विषय पर संबोधन का यूट्यूब लिंक ट्विटर पर साझा किया. इसमें राहुल गांधी कह रहे हैं, "मेरे खुद के फोन में पेगासस था. बड़ी संख्या में राजनेताओं के फोन में पेगासस था. मुझे खुफिया अधिकारियों ने फोन किया था, जिन्होंने मुझसे कहा, 'कृपया इस बात से सावधान रहें कि आप फोन पर क्या कह रहे हैं, क्योंकि आपका फोन रिकॉर्ड किया जा रहा है. विपक्ष में रहने पर ये वो निरंतर दबाव है जो हम महसूस करते हैं. मेरे ऊपर कई आपराधिक मामले हैं, जो किसी भी परिस्थिति में आपराधिक दायित्व वाले मामले नहीं होने चाहिए. इसी का हम बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं."

पिछले साल अगस्त में, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति, सरकार द्वारा जासूसी के लिए कथित तौर पर पेगासस का उपयोग करने के आरोपों की जांच करने के लिए गठित की गई थी. इस समिति ने निष्कर्ष निकाला था कि उसके द्वारा जांचे गए 29 मोबाइल फोन में स्पाइवेयर नहीं पाया गया था, लेकिन पांच मोबाइल फोन में मैलवेयर पाया गया था. पीठ ने समिति की रिपोर्ट को पढ़ते हुए कहा था, "हम तकनीकी समिति की रिपोर्ट के बारे में चिंतित हैं... 29 फोन दिए गए और पांच फोन में कुछ मैलवेयर पाए गए, लेकिन तकनीकी समिति का कहना है कि इसे पेगासस नहीं कहा जा सकता है."

Advertisement

राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि देश में संसद, प्रेस और न्यायपालिका पर दबाव डाला जा रहा है. उन्‍होंने कहा, "हर कोई जानता है और इसे लेकर कई खबरें भी हैं कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है. इस पर कई हमले हो रहे हैं. मैं भारत में एक विपक्षी नेता हूं, हम उस (विपक्षी) स्थान को नेविगेट कर रहे हैं. संस्थागत ढांचा जो लोकतंत्र के लिए आवश्यक है- संसद स्वतंत्र प्रेस, न्यायपालिका, सिर्फ लामबंदी का विचार, इधर-उधर घूमना, सब पर असर पड़ रहा है. इसलिए, हम भारतीय लोकतंत्र के मूल ढांचे पर हमले का सामना कर रहे हैं."  

Advertisement