Fact check : शिवसेना (UBT) की रैली में लहराया पाकिस्तानी झंडा , जानें क्या है सच

एक पोस्ट में दावा किया गया कि मुंबई के चेंबूर में शिवसेना (यूबीटी) की रैली के दौरान पाकिस्तानी झंडा फहराया गया, जो कि जांच करने पर झूठा निकला.

Advertisement
Read Time: 2 mins

एक ऑनलाइन पोस्ट में झूठा दावा किया जा रहा है कि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) की रैली में पाकिस्तानी झंडा लहराया गया. न्यूजचेकर की ओर से इसकी जांच की गई.

Advertisement

दावा

एक पोस्ट में दावा किया गया कि मुंबई के चेंबूर में शिवसेना (यूबीटी) की रैली के दौरान पाकिस्तानी झंडा फहराया गया.

यहां ट्वीट देखे जा सकते हैं (देखें). यह दावा व्हाट्सऐप टिपलाइन  (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ, हमसे इस तथ्य की जांच का अनुरोध किया गया.

Advertisement

Fact

इससे जुड़े दावों में कहा गया कि चेंबूर में शिवसेना यूबीटी के मुंबई साउथ सेंट्रल के उम्मीदवार अनिल देसाई की रैली थी, जिसके बाद हमने एक रिलिवेंट कीवर्ड की खोज की. इसमें अनिल देसाई के इंस्टाग्राम पोस्ट मिले (देखें) जो ये पुष्टि करते हैं कि एक रोड शो हुआ था. 20 मई 2024 को चुनाव से पहले 14 मई 2024 को चेंबूर में ये रोड शो हुआ था. इस वायरल वीडियो में दिख रहे फ्लाईओवर और होर्डिंग्स से आइडिया लेते हुए हमने गूगल मैप के जरिए रैली का स्थान भी ढूंढ लिया.

Advertisement

इसके बाद Newschecker ने "शिवसेना पाकिस्तानी झंडा अनिल देसाई रैली" के लिए एक कीवर्ड सर्च किया, जिससे हमें रोड शो के दौरान ऐसी किसी घटना के बारे में कोई विश्वसनीय समाचार रिपोर्ट नहीं मिली. इसके साथ ही हमने नोटिस किया कि वायरल वीडियो के झंडे में (बाएं) तरफ सफेद पट्टी नहीं थी, जो कि पाकिस्तानी झंडे में होती है. वीडियो में दिख रहे झंडे में बीच में एक सफेद अर्धचंद्र और तारा है, जो छोटे सफेद सितारों से घिरा हुआ है, ईद के दौरान फहराए जाने वाले इस्लामिक झंडे जैसा दिखता है और साथ ही वायरल दावे का खंडन करता है.

Advertisement

नतीजा: झूठ

यह ख़बर मूल रूप से Newschecker द्वारा प्रकाशित की गई थी, और इसे शक्ति कलेक्टिव के अंतर्गत NDTV ने पुनर्प्रकाशित किया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article