दिल्ली के नांगलोई में मुहर्रम के जुलूस के दौरान हिंसा, पुलिस इंस्‍पेक्‍टर पर चाकू से हमला, गाडि़यां तोड़ीं...

पुलिस ने बताया कि 6-7 ठेले पर आए ताजिये के ऑर्गनाइजर्स भीड़ को स्टेडियम के अंदर जाने के लिए उकसाने लगे. इनमें से कुछ लोगों के हाथ में तलवार, चाकू, लोहे की रॉड, डंडे आदि हथियार थे. पुलिस के मना करने पर भीड़ ने पथराव करना शुरू कर दिया.

Advertisement
Read Time: 11 mins
पुलिस के मुताबिक, पथराव में 12 लोगों को मामूली चोटें आईं हैं जिनमें छह पुलिसकर्मी शामिल
नई दिल्‍ली:

दिल्ली के नांगलोई में मुहर्रम के दौरान पत्थरबाजी का मामला सामने आया है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में 3 अलग-अलग एफआईआर (FIR) दर्ज की हैं. इनमें दंगा भड़काने, हत्या की कोशिश(307) समेत अलग-अलग धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. बताया जा रहा है कि भीड़ के पास तलवार थी, जिससे कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए, इसकी वजह से आईपीसी-307 के तहत भी एफआईआर दर्ज की गई है. पुलिस ने बताया वीडियो फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान की जा रही है. 

एसएचओ नांगलोई प्रभु दयाल के बयान पर दर्ज हुई एफआईआर में लिखा है कि ताजिया जुलूस में शामिल लोग जब तय रूट से अलग होकर जाने लगे, तब पुलिस से उनकी धक्का-मुक्की हुई. लोग सूरजमल स्टेडियम जाने के लिए जबरदस्ती करने लगे, लेकिन स्टेडियम के अंदर जाने की इजाजत नहीं थी. 

Advertisement

पुलिस ने बताया कि 6-7 ठेले पर आए ताजिये के ऑर्गनाइजर्स भीड़ को स्टेडियम के अंदर जाने के लिए उकसाने लगे. इनमें से कुछ लोगों के हाथ में तलवार, चाकू, लोहे की रॉड, डंडे आदि हथियार थे. पुलिस के मना करने पर भीड़ ने पथराव करना शुरू कर दिया. भीड़ में शामिल एक शख्स ने एसआई पर चाकू से हमला भी किया. इस दौरान छह पुलिसकर्मियों समेत 12 लोग घायल हो गए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो हुए. 

घटना से जुड़े एक वीडियो में भीड़, पुलिस की गाड़ियों पर और पुलिसवालों पर पथराव करती दिखाई दे रही है. तलवार लहराता एक लड़का भीड़ को उकसाता दिखाई दे रहा है. इस वीडियो फुटेज के आधार पर भी कई लोगों की पहचान की गई है. 

पुलिस ने लोगों की अनियंत्रित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. बाहरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त हरेन्द्र सिंह ने कहा, "नांगलोई इलाके में कई ताजिया जुलूस निकाले जा रहे थे और उनमें करीब आठ से दस हजार लोग शामिल हुए थे. एक-दो आयोजक बेकाबू हो गये और उन्होंने अपने जुलूस का जो रूट पहले से तय किया था, उसे बदलने की कोशिश की. जब पुलिस ने इसका विरोध किया तो उन्होंने पुलिसकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया. उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और उन्हें इलाके से खदेड़ दिया."

पुलिस के मुताबिक, पथराव में 12 लोगों को मामूली चोटें आईं हैं जिनमें छह पुलिसकर्मी शामिल हैं. इस घटना में पुलिस के कुछ वाहन क्षतिग्रस्त हो गए हैं. पुलिस ने बताया कि इलाके में स्थिति नियंत्रण में है. इस घटना के कुछ कथित वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए हैं. वीडियो में, इलाके के कुछ लोग पथराव करते हुए बसों और निजी कारों सहित सार्वजनिक वाहनों को नुकसान पहुंचाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Sam Pitroda की Congress में वापसी पर Anurag ने Rahul पर जमकर साधा निशाना
Topics mentioned in this article