पेरिस ओलंपिक में आखिर हुआ क्या था, जल्द खुलासा करेंगी विनेश फोगाट

विनेश ने कहा कि मैं जल्द ही आप सबके समक्ष आऊंगी और पूरी बात रखूंगी. बड़ा सवाल यह है कि क्या फाइनल बाउट से पूर्व विनेश के खिलाफ किसी तरह की साजिश रची गई थी?

Advertisement
Read Time: 3 mins
(

पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल से चूक गईं भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने दावा किया है कि वह जल्द ही देश के सामने सच्चाई का खुलासा करेंगी. विनेश देश के सामने अपनी बात रखेंगी और बताएंगी कि उनके साथ आखिरकार क्या हुआ था. विनेश ने कहा कि मैं जल्द ही आप सबके समक्ष आऊंगी और पूरी बात रखूंगी. बड़ा सवाल यह है कि क्या फाइनल बाउट से पूर्व विनेश के खिलाफ किसी तरह की साजिश रची गई थी? विनेश फोगाट ओलंपिक में अपनी भागीदारी से पहले भाजपा के पूर्व सांसद और भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ शोषण का आरोप लगाकर प्रदर्शन करने वाले पहलवानों का मुख्य चेहरा थीं.

पेरिंस ओलंपिक पर अपना एक्सपीरिंयस शेयर करना चाहती हैं विनेश

ऐसे में इस बात को लेकर काफी उत्सुकता है कि विनेश पेरिस ओलंपिक में अपने साथ हुए अनुभव पर क्या कहना चाहती हैं. इस पर विनेश ने कहा, "मौजूदा समय में, मैं इस बारे में इतना ही कहना चाहती हूं कि जल्द ही इसे लेकर आप सबके समक्ष आऊंगी और पूरी बात रखूंगी." ज्ञात हो कि, पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल में विनेश फोगाट फाइनल मुकाबले तक पहुंच गई थीं. लेकिन फाइनल मैच से कुछ घंटे पहले नियमानुसार जब उनका वजन मापा गया तो यह निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक था. जिसकी वजह से विनेश फोगाट को इस इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया था.

विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में मामले को दी थी चुनौती

विनेश ने इस मामले के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स में चुनौती दी थी. लेकिन कोर्ट में भी फैसला विनेश के खिलाफ आया. इस तरह से विनेश न केवल गोल्ड मेडल से चूक गईं बल्कि उनको सिल्वर मेडल भी नहीं मिल पाया. विनेश ने हताशा में पेरिस ओलंपिक के दौरान ही कुश्ती से अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी. हाल ही में विनेश फोगाट पेरिस से भारत लौटी हैं. दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर उनके गांव में विनेश का शानदार स्वागत किया गया था. रविवार को रोहतक में विनेश के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. सर्व खाप पंचायत ने गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया. भारत में उनका सम्मान एक गोल्ड मेडलिस्ट की तरह ही हुआ था.

Advertisement

सर्वखाप पंचायत ने बताया इसे अन्याय

सर्वखाप पंचायत के पदाधिकारी ने अपने भाषण में कहा है कि विनेश फोगाट के साथ अन्याय हुआ है, सरकार ने विनेश के लिए पैरवी भी नहीं की है. लेकिन खाप विनेश फोगाट का सम्मान करती है, इसलिए पूरे हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली से खाप प्रतिनिधियों द्वारा विनेश को सम्मानित किया गया है.

Advertisement

विनेश फोगाट ने कही ये बात

विनेश फोगाट ने कहा, "जब हम खिलाड़ी बुरे दौर से गुजर रहे थे, तो मेरा समाज मेरे साथ था. हमें हिम्मत, हौसला देने का काम किया. अच्छा लगता है कि जब किसी खिलाड़ी को उनके समाज के द्वारा सम्मानित किया जाता है. यह सिर्फ मेरा सम्मान नहीं है. यह उन लड़कियों का सम्मान है जो कुछ करना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि देशभर से मुझे प्यार मिल रहा है, मैं इसके लिए आभारी हूं. रिटायरमेंट वापसी के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी मैं इस पर कुछ नहीं कह सकती हूं."

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Election Carnival: Haryana Assembly Elections में कार्निवल की हो रही दमदार वापसी
Topics mentioned in this article