Video: भारी बारिश के बीच नदी के प्रकोप से पूरे हिमाचल में 'जल प्रलय', पुल गिरे, सड़कें बही

उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में बीते दो दिन से मॉनसून की बारिश से मुश्किलें बढ़ गई हैं. इन इलाकों में अलग-अलग हादसों में कई लोगों की मौत हुई है. सबसे ज़्यादा तबाही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हुई है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

नई दिल्‍ली:

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद पानी के तेज बहाव के कारण कई पुल ढह गए और कई सड़कें बह गई हैं. हिमाचल के कुल्लू, मनाली और मंडी में कई जगह भू स्खलन की घटनाएं हुई, जिससे चंडीगढ़-मनाली हाईवे का एक हिस्सा भी बह गया. हिमाचल में भारी बारिश से 700 से ज़्यादा सड़कें बंद हैं. तीन नेशनल हाईवेज़ पर भी ट्रैफ़िक रोकना पड़ा है. सोशल मीडिया पर लोगों ने हिमाचल प्रदेश में कई ढहते पुलों के वीडियो साझा किये, जो नदियों में गिर गए. यहां पानी का प्रवाह बेहद तेज दिखाई दे रहा है. 

मनाली में दुकानें बहने, कुल्लू, किन्नौर और चंबा में अचानक आई बाढ़ में वाहनों के बह जाने और कृषि भूमि के नुकसान की खबरें हैं. लोकप्रिय पर्यटक शहर कसोल में लिए गए एक वीडियो में नदी उफनती हुई दिखाई देती है, जो पर्यटकों की कारों को नीचे की ओर बहा ले जाती है.

एक ट्विटर यूजर 'वेदरमैन शुभम' ने हिमाचल प्रदेश के मणिकरण शहर में पार्वती नदी में तेज धारा बहने का एक वीडियो ट्वीट किया. 

मणिकरण के एक अन्य वीडियो में बड़ी मात्रा में पानी एक ढलान से बहता हुआ नदी में मिल रहा है.

भारी बारिश के बीच मंडी में ब्यास नदी तेज बहाव के साथ बही.

Advertisement

चंबा में रावी नदी के तेज बहाव में बकाण पुल टूट गया.

कुल्लू में ब्यास नदी के उफान में राष्ट्रीय राजमार्ग 3 का एक हिस्सा भी बह गया.

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में अगले दो दिन भी जमकर बारिश होगी. इस पूरे इलाके पर मॉनसून के अलावा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी सक्रिय है जिसके कारण भारी बारिश हो रही है. इस वजह से यहां के ऊपरी इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कई इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ की आशंका जताई है. शिमला, सोलन और सिरमौर ज़िलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Topics mentioned in this article