अगली 100 करोड़ टीके की खुराक में लगेंगे सिर्फ 3 से 4 महीने : NDTV से बोले वैक्‍सीन पैनल के प्रमुख

100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) की डोज लगाने का रिकॉर्ड हासिल करने में भारत को करीब 9 महीने का समय लगा. लेकिन अगली 100 करोड़ डोज (Billion Dose Target) लगाने में सिर्फ एक तिहाई यानी तीन से चार महीने का ही समय लगेगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
वैक्‍सीन पर विशेषज्ञों के समूह के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा ने कई बिंदुओं पर चर्चा की
नई दिल्ली:

100 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) की डोज लगाने का रिकॉर्ड हासिल करने में भारत को करीब 9 महीने का समय लगा. लेकिन अगली 100 करोड़ डोज (Billion Dose Target) लगाने में सिर्फ एक तिहाई यानी तीन से चार महीने का ही समय लगेगा. यह बातें वैक्‍सीन पर विशेषज्ञों के समूह के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा (Dr N.K Arora) ने कहीं. एनडीटीवी से बातचीत करते हुए डॉ अरोड़ा ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक हमें देश की 100 फीसदी आबादी तक वैक्सीन को पहुंचाना है. इसके लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति को साल के अंत तक कम से कम एक डोज हम देने में सक्षम रहें और इसके अगले 4 से 6 सप्ताह के भीतर दूसरी डोज भी लगा सकें.

Advertisement

कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार, ये हैं वो शख़्स जिन्हें लगा सौ करोड़वां टीका

उन्होंने बताया कि जैसा कि मैंने जून-जुलाई में कहा था कि आप 50 करोड़ डोज देंगे, जो अप्रैल या मई में करीब-करीब थीं. हमने 7 अगस्त को 50 करोड़ डोज पूरे किए. अक्टूबर में, हमने 100 करोड़ की उम्मीद की थी क्योंकि इतने डोज की सप्लाई की उम्मीद हमें थी. अब आने वाले तीन महीने में हमारे पास करीब 80 से 90 करोड़ डोज का इंतजाम है. इसके अलावा आने वाले साल के जनवरी माह तक हमारे पास करीब सौ करोड़ डोज होंगी. जिससे हम अगले तीन से चार महीने में करीब सौ करोड़ डोज लगा सकेंगे.

एक अरब टीकों की बड़ी उपलब्धि तक पहुंचा भारत, पीएम बोले-इतिहास रचा गया, 10 प्रमुख बातें...

उन्होंने कहा कि देश में करीब 77-80 प्रतिशत लोग कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं. फिलहाल 20 प्रतिशत यानी करीब18-20 करोड़ लोग ऐसे बचे हैं जिन्हें एक और डोज दी जानी बाकी है. उम्मीद है कि साल के अंत तक देश में हर कोई कम से कम एक डोज लगवा चुका होगा, वहीं कुछ ही लोग ऐसे बचेंगे जिन्हें दूसरी डोज लगानी रह जाएगी.

Advertisement

भारत में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज पूरे, लाल किले पर सबसे बड़ा तिरंगा लहराया

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: कोई डूबा, कोई फंसा, कोई तैरा... Delhi पर आज क्या-क्या गुजरी | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article