उत्तराखंड: रामझूला पुल पर दोपहिया वाहनों का आवागमन अस्थाई तौर पर बंद

मुनि की रेती पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि सुबह पहले पुल को सभी के आवागमन के लिए बंद किया गया था, लेकिन बाद में लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किये जाने के बाद इसे केवल दोपहिया वाहनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

ऋषिकेश: ऋषिकेश के निकट स्थित रामझूला पुल पर बृहस्पतिवार को दोपहिया वाहनों का आवागमन अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया. पुल के अबटमेंट (आधार) से आगे उफनाई गंगा नदी के बहाव के कारण हुए भू-कटाव की वजह से प्रशासन ने जनसुरक्षा में यह कदम उठाया. मुनि की रेती पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि सुबह पहले पुल को सभी के आवागमन के लिए बंद किया गया था, लेकिन बाद में लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किये जाने के बाद इसे केवल दोपहिया वाहनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया.

उन्होंने कहा कि पुल पर दुपहिया वाहनों के गुजरने की अनुमति देना जोखिम भरा हो सकता था, इसलिए सुरक्षा कारणो के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया. उत्तराखंड में विभिन्न जगहों पर हुई मूसलाधार बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर हरिद्वार और ऋषिकेश, दोनों जगहों पर खतरे के निशान को पार कर गया था. उन्होंने कहा कि गंगा के बढ़े जलस्तर से नदी के किनारों पर पुल के नीचे उसके आधार के आगे भूकटाव हो रहा है.

लोक निर्माण विभाग के नरेंद्र नगर के अधिशासी अभियंता आशुतोष आर्या ने बताया कि 1985 में बने रामझूला पुल की लंबाई 220 मीटर व चौड़ाई दो मीटर है. यह गंगा नदी पर ब्रिटिश युग में बने लक्ष्मणझूला पुल के समानांतर स्थित है. यह केवल पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया है, लेकिन इस पर दोपहिया वाहन भी चलते हैं.

ये भी पढ़ें:-

Explainer : दरकते पहाड़, विकराल होती नदियां... ये कुदरत का कहर या इंसानी लापरवाही का नतीजा?

Himachal Pradesh: हिमाचल में कुदरत का कहर, 3 दिनों में 71 लोगों की मौत

हिमाचल में आई बाढ़ ने लाखों लोगों की यादों में बसी 'टॉय ट्रेन लाइन' को किया क्षतिग्रस्त

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?
Topics mentioned in this article