UP MLC चुनाव: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में SP की जीत, तीसरे नंबर पर BJP समर्थित कैंडिडेट

ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम हैं क्योंकि 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में फिलहाल बीजेपी के मात्र 19 विधायक ही हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के 52 विधायक हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के निर्वाचन क्षेत्र और भाजपा का गढ़ वाराणसी (Varanasi) में यूपी विधान परिषद (UP MLC) के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने जीत हासिल की है, जबकि भाजपा समर्थित प्रत्याशी तीसरे नंबर पर रहे. यहां समाजवादी पार्टी के लाल बिहारी यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी प्रमोद मिश्रा को हराया. भाजपा समर्थित प्रत्याशी तीसरे पायदान पर रहे. समाजवादी पार्टी ने इसे बड़ी जीत बताया है. अभी स्नातक निर्वाचन खंड का रिजल्ट नहीं आया है. उसमें भी भाजपा और सपा में कांटे की लड़ाई चल रही है.

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव हुए थे. इनमें 6 शिक्षक और 5 स्नातक निर्वाचन खंड शामिल हैं. अभी तक के प्राप्त रुझानों और नतीजों के मुताबिक छह शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में से तीन पर भाजपा ने जीत दर्ज की है, जबकि एक पर समाजवादी पार्टी और दो पर निर्दलीयों ने जीत का परचम लहराया है. लखनऊ, मेरठ-सहारनपुर, बरेली-मुरादाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी की जीत हुई है, जबकि वाराणसी में समाजवादी पार्टी और आगरा एवं गोरखपुर-फ़ैज़ाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में निर्दलीयों की जीत हुई है.

GHMC Election Result: हैदराबाद चुनाव में TRS आगे, दूसरे नंबर पर ओवैसी की पार्टी; वोटोंं की गिनती जारी

मेरठ-सहारनपुर शिक्षक निर्वाचन सीट पर दिग्गज शिक्षक नेता ओमप्रकाश शर्मा की हार हुई है. उन्हें बीजेपी के श्रीचंद शर्मा ने हराया. लखनऊ शिक्षक सीट से बीजेपी के उमेश द्विवेदी की जीत हुई है. पाँच स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों पर वोटों की गिनती जारी है., देर रात तक परिणाम आने की संभावना है. कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतगणना का कार्य हो रहा है.

ये चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम हैं क्योंकि 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में फिलहाल बीजेपी के मात्र 19 विधायक ही हैं, जबकि समाजवादी पार्टी के 52 विधायक हैं.
 

Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल