“बाल ठाकरे की आत्मा को ठेस पहुंची होगी”: हनुमान चालीसा मसले पर केंद्रीय मंत्री का बयान

केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पुणे में संवाददाताओं से कहा, "हाल ही में, मैंने देखा है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान राम का नाम लेने के लिए गिरफ्तारियां की गईं. इससे ठाकरे साहब (दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे) की आत्मा को ठेस पहुंची होगी." .

Advertisement
Read Time: 19 mins
हनुमान चालीस मसले पर आया केंद्रीय मंत्री का बयान
पुणे:

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा. अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि बाल ठाकरे (उद्धव के दिवंगत पिता) की आत्मा को 'हनुमान चालिसा' का पाठ करने के लिए गिरफ्तारी करने पर ठेस पहुंची होगी. केंद्रीय मंत्री ने पुणे में संवाददाताओं से कहा, "हाल ही में, मैंने देखा है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने या भगवान राम का नाम लेने के लिए गिरफ्तारियां की गईं. इससे ठाकरे साहब (दिवंगत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे) की आत्मा को ठेस पहुंची होगी." .

अमरावती के सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा ने पहले मुंबई में उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के सामने हनुमान चालीसा का पाठ करने का ऐलान किया था. इस घोषणा के बाद राणा दंपति को 23 मार्च को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. केंद्रीय मंत्री ने आगे राज्य सरकारों से लाउडस्पीकरों के संबंध में मानदंडों का पालन करने का आग्रह किया और कहा कि "ध्वनि प्रदूषण के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है."

ये भी पढ़ें: लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू बने थल सेना के नए उप प्रमुख, एक मई से संभालेंगे कार्यभार

Advertisement

उन्होंने कहा, "इसका मुकाबला करने के लिए नियम और नियम उपलब्ध हैं. लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल देर रात या सुबह जल्दी नहीं किया जाना चाहिए. अगर कोई राज्य सरकार मानदंडों का पालन कर रही है, तो यह अच्छा है." अपनी बात कहते हुए केंद्रीय मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के उस डेटा का हवाला दे रहे थे जिसमें दावा किया गया है कि धार्मिक स्थलों से लगभग 11,000 हजार लाउडस्पीकर हटा दिए गए हैं. ये पूरा विवाद तब शुरू हुआ जब मनसे प्रमुख ने राज्य सरकार से तीन मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने के लिए कहा और चेतावनी दी कि अगर मांग पूरी नहीं हुई, तो उनकी पार्टी के सदस्य 'हनुमान चालीसा' बजाने के लिए लाउडस्पीकर लगाएंगे.

Advertisement

VIDEO: राजस्थान में गर्मी से लोगों का बुरा हाल, संकट के बीच बढ़ी बिजली की मांग

Advertisement
Featured Video Of The Day
Amritpal Singh आज लेंगे सासंद पद की शपथ, 4 दिन की पेरोल पर आए बाहर