बजट से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की नई ट्रेनों की मांग

Budget 2023: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा. इस अंतिम पूर्ण बजट के जरिये सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर भी खरा उतरने की कोशिश कर सकती है.

बजट से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की नई ट्रेनों की मांग

Union Budget 2023: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश करने वाली है.

रायपुर:

वित्त वर्ष 2023-24 के केंद्रीय बजट (Union Budget 2023) से पहले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि स्थानीय लोगों ने जगदलपुर और सरगुजा क्षेत्रों में नई ट्रेनों की मांग की है. राज्य को जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क जल्द से जल्द जारी किया जाए. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने जगदलपुर और सरगुजा क्षेत्र में नई ट्रेनों की मांग की है. पहले अलग रेल बजट होता था. लेकिन अब ऐसी घोषणाएं अलग से नहीं की जाती हैं. हम यह भी मांग करते हैं कि जीएसटी और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के हमारे हिस्से को जल्द से जल्द जारी किया जाए.

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में बजट पेश करने वाली है. निर्मला सीतारमण लगातार पांचवीं बार बजट पेश करेंगी. सुबह 9 बजे वित्त मंत्री राष्ट्रपति भवन जाएंगी. सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश किया जाएगा. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले ये सरकार का अंतिम पूर्ण बजट होगा. इस अंतिम पूर्ण बजट के जरिये सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर भी खरा उतरने की कोशिश कर सकती है. इसके लिए सार्वजनिक व्यय में बढ़ोतरी का तरीका अपनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना : मौसम विभाग

बजट सत्र शुरू होने से पहले कल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था. जिसके बाद मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इकोनॉमिक सर्वे 2023 पेश किया था. जिसमें साल 2023-24 में 6 से 6.8 फ़ीसदी विकास का अनुमान जताया गया है. मौजूदा वित्त वर्ष में ये 7 फ़ीसदी है.2021-22 में विकास दर 8.7 फ़ीसदी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सत्र का पहला भाग 13 फरवरी को समाप्त होगा. बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए संसद 12 मार्च को फिर से शुरू होगी और 6 अप्रैल को समाप्त होगी.