जम्मू-कश्मीर में लगातार दो बार महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 4.9 थी तीव्रता

यह भूकंप सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर आया था. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि सो रहे लोगों की नींद खुल गई और सभी अपने घरों से बाहर निकल आए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
(
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के बारामूला और पूंछ में मंगलवार सुबह एक के बाद एक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 थी. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर आया था. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि सो रहे लोगों की नींद खुल गई और सभी अपने घरों से बाहर निकल आए. राहत की बात यह रही कि इस भूकंप में किसी तरह की जान-माल की हानि नहीं हुई है. 

मौसम विभाग के निदेशक मुख्तार अहमद ने बताया कि पहला भूकंप सुबह 6:45 बजे आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई. इसका निर्देशांक अक्षांश 34.17 डिग्री उत्तर और देशांतर 74.16 डिग्री पूर्व था. भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के बारामुल्ला जिले में था और इसकी गहराई धरती के अंदर 5 किलोमीटर थी.

दूसरा भूकंप सुबह 6:52 बजे आया और इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 थी. इसका अक्षांश 34.20 डिग्री उत्तर और देशांतर 74.31 डिग्री पूर्व था. दूसरे भूकंप का केंद्र भी बारामूला जिले में था और यह 10 किलोमीटर की गहराई पर आया. 

कश्मीर घाटी भूकंप विज्ञान की दृष्टि से earthquake prone एरिया में आती है. 8 अक्टूबर, 2005 को रिक्टर पैमाने पर 7.6 तीव्रता वाले भूकंप ने कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार 80,000 से अधिक लोगों की जान ले ली थी.

Featured Video Of The Day
Delhi के एक्स CM Kejriwal ने आज X पर क्या-क्या लिखा? Modi, भगवान से लेकर Atishi तक का किया जिक्र