21 minutes ago

मुंबई ट्रैफिक पुलिस के वॉट्सऐप नंबर पर एक धमकी भरा मैसेज आया है, जिसमें अभिनेता सलमान खान से 5 करोड़ रुपए की मांग की गई है. इस मैसेज भेजने वाले ने दावा किया है, "इसे हल्के में न लें, अगर सलमान जिंदा रहना चाहते हैं और लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करना चाहते हैं तो उन्हें 5 करोड़ रुपए देने होंगे. अगर पैसे नहीं दिए गए तो सलमान खान की हालत बाबा सिद्दीकी से भी खराब होगी. भारत और कनाडा के बीच तनाव फिलहाल कम होता नहीं दिख रहा है. कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों पर भारत ने सख्त प्रतिक्रिया दी है. अब इसी बीच केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान सामने आया है. उन्होंने जस्टिन ट्रूडो से कहा है कि अगर भारत जवाब देगा तो आप हिल जाएंगे. वहीं इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हमास के चीफ याह्या सिनवार को मार गिराया है. याह्या सिनवार की मौत पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ट्विटर पर एक बयान जारी करते हुए लिखा है- सिनवार का मारा जाना इजराइल और दुनिया के लिए ‘शुभ दिन' है. 

LIVE Updates: 

Oct 18, 2024 11:32 (IST)

बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी की गाइडलाइन

  • देश भर में बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया है. सुप्रीम कोर्ट ने बाल विवाह पर गाइडलाइन जारी की है.
  • SC ने कहा कि बाल विवाह रोकथाम अधिनियम को किसी भी व्यक्तिगत कानून के तहत परंपराओं से बाधित नहीं किया जा सकता.
  • माता-पिता द्वारा अपनी नाबालिग बेटियों या बेटों की बालिग होने के बाद शादी कराने के लिए सगाई करना   नाबालिगों की जीवन साथी चुनने की स्वतंत्र इच्छा का उल्लंघन है. 
  • देश भर में बाल विवाह पर रोक से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है. एक एनजीओ की ओर से दायर याचिका में आरोप लगाया है कि राज्यों के स्तर पर बाल विवाह निषेध अधिनियम का सही तरह से अमल नहीं हो पा रहा है जिसके चलते बाल विवाह के मामले बढ़ रहे हैं.
  • सुनवाई के दौरान कोर्ट ने केन्द्र सरकार से कहा था कि राज्यों से बातचीत कर ये बताये कि बाल विवाह पर रोक लगाने के कानून पर प्रभावी अमल के लिए उसकी ओर से क्या कदम उठाए गए है

Oct 18, 2024 11:03 (IST)

महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारा कहां तक पहुंचा, संजय राउत ने बताया

महा विकास अघाड़ी में सीट बंटवारे पर शिवसेना (UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, "मैंने सुबह मुकुल वासनिक से बात की है. आज मैं राहुल गांधी से भी बात करूंगा और सीट बंटवारे को लेकर लंबित फैसले में तेजी लाई जाएगी. कई सीटों पर फैसले हो चुके हैं. कुछ सीटें ऐसी हैं, जिन पर फैसला नहीं हो पा रहा है. कांग्रेस,  NCP और शिवसेना गठबंधन में हैं, समाजवादी पार्टी, PWP भी हैं. महाराष्ट्र के ज्यादातर नेता फैसले लेने में सक्षम नहीं हैं. उन्हें बार-बार सूची दिल्ली भेजनी पड़ती है. अब वह समय निकल चुका है. हम चाहते हैं कि यह फैसला जल्द से जल्द हो. NCP और शिवसेना के बीच कोई बड़ा मतभेद नहीं है, कांग्रेस में भी नहीं है लेकिन कुछ सीटें ऐसी हैं, जिन पर तीनों पार्टियां दावा करती हैं... महाराष्ट्र में नाना पटोले हमारे सहयोगी हैं, लेकिन कुछ सीटों पर समस्या है, इसे सुलझा लिया जाएगा.

Oct 18, 2024 10:42 (IST)

दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण पर क्या बोले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय

राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब होने पर दिल्ली पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली में जैसे-जैसे मौसम में बदलाव हो रहे हैं उसका असर अब प्रदूषण पर दिखने लगा है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में हवा की गति कम हो रही है. तापमान तेजी से गिर रहा है. दिल्ली में कुछ जगहों पर प्रदूषण ज्यादा है इसको देखते हुए विशेष कार्य योजना बनाने के लिए आज लोकल अधिकारियों की बैठक 1 बजे सचिवालय में बुलाई गई है. जिससे विपरीत मौसम में भी हम हॉटस्पॉट की बेहतर निगरानी कर सकें."

Oct 18, 2024 10:30 (IST)

बख्शे नहीं जाएंगे...; बिहार में जहरीली शराब से हुई मौत पर डिप्टी सीएम विजय सिन्हा

बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "सरकार मामले को पूरी गंभीरता से ले रही है. इस तरह का वातावरण बनाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे. उस जिले में पहले भी इस प्रकार की घटना घटी थी...मैंने पहले भी इस घटना की निंदा की थी आज भी करता हूं. ऐसे अपराधी RJD से जुड़े हैं, आज भी शराब के अवैध धंधे में कौन लोग लगे हैं? शराब बनाने वाले लोगों को उम्मीदवार कौन लोग बनाते हैं?... RJD से शराब का कारोबार करने वाले उम्मीदवार बनते हैं... "

Oct 18, 2024 10:14 (IST)

भारत चीन को पीछे छोड़कर विश्व में सबसे बड़ा दोपहिया वाहन बाज़ार बना

शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि भारत, चीन को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे बड़ा दोपहिया वाहन बाज़ार बन गया है. इसकी वजह ग्रामीण इलाकों में बढ़ती मांग, अनुकूल मानसून की स्थिति और ग्रामीण विकास के लिए सरकार की पहल है. काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, वैश्विक स्तर पर, 2024 की पहली छमाही में दोपहिया वाहनों की बिक्री में 4 प्रतिशत (साल-दर-साल) की वृद्धि हुई है. हालांकि भारत, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व और अफ्रीका में वृद्धि देखी गई, लेकिन चीन और दक्षिण पूर्व एशिया (एसईए) में गिरावट देखी गई.

Oct 18, 2024 10:04 (IST)

बैठक में अधिकारियों की गैरमौजूदगी से नाराज हुए अनिल विज

भाजपा शासित हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज गुरुवार को अपने विधानसभा क्षेत्र अंबाला कैंट पहुंचे. यहां पर मीटिंग के दौरान कई अधिकारियों के अनुपस्थिति पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की. दरअसल, हरियाणा सरकार कैबिनेट मंत्री अंबाला कैंट पहुंचे, जहां पर पार्टी कार्यकर्ता और उनके समर्थकों ने उनका जोरदार स्वागत किया. यहां पर अनिल विज को अधिकारियों के साथ एक मीटिंग थी, लेकिन इस मीटिंग में एडीसी और एसडीएम के अलावा कुछ ही अधिकारी मौके पर मौजूद थे, जिस पर भाजपा नेता गुस्सा हो गए. अनिल विज ने अधिकारियों से इसका जवाब मांगा है.

Advertisement
Oct 18, 2024 09:57 (IST)

हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर क्या बोले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

बिहार: अपनी हिंदू स्वाभिमान यात्रा पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "... बहराइच पर तेजस्वी यादव की जुबान नहीं खुलेगी, बंगाल पर तेजस्वी यादव, राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जुबान नहीं खुलेगी.  बहराइच की घटना पर अखिलेश यादव ने एक शब्द नहीं बोला केवल मुस्लिम वोट के लिए उनके DNA में हिंदू विरोध है."

Oct 18, 2024 09:15 (IST)

महाकुंभ आने वाले पर्यटकों को प्रयागराज में दिखेगी आधुनिकता के साथ पौराणिकता की झलक

महाकुंभ को दिव्य स्वरूप देने के लिए कुंभ नगरी के कोने-कोने में धार्मिक और सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना की जा रही है. शहर की सड़क, चौराहे और शहर की प्रमुख दीवारें सज संवर रही हैं. प्रयागराज का सिविल एयरपोर्ट भी इससे अछूता नहीं है. यहां दीप्तिमान 84 स्तंभों की स्थापना इसी का हिस्सा है. सृष्टि जीवन का क्रमिक विकास है.  प्रयागराज के सिविल एयरपोर्ट में सृष्टि के इसी विकास क्रम को 84 आलोकित स्तंभों के माध्यम से दर्शाया जा रहा है. जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन डिवीजन इसकी कार्यदाई संस्था है.

Advertisement
Oct 18, 2024 09:09 (IST)

दिल्ली : वायु गुणवत्ता खराब होने के बाद प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में पानी का छिड़काव

दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता खराब होने के बाद प्रदूषण से निपटने के लिए शहर में पानी का छिड़काव किया जा रहा है.  इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में कोहरे की चादर छा गई है और AQI गिरकर 'खराब' श्रेणी में 270 पर पहुंच गया है. दिल्ली के आनंद विहार इलाके में कोहरे की चादर छा गई है और AQI गिरकर 'बहुत खराब' श्रेणी में 339 पर पहुंच गया है.

Oct 18, 2024 09:06 (IST)

सलमान खान के बाहर कड़ी सुरक्षा

मुंबई: अभिनेता सलमान खान को ताजा धमकियां मिलने के बाद उनके घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मुंबई ट्रैफिक पुलिस के वॉट्सऐप नंबर पर एक धमकी भरा मैसेज आया है, जिसमें सलमान से 5 करोड़ रुपए की मांग की गई है. मैसेज भेजने वाले ने दावा किया है, "इसे हल्के में न लें, अगर सलमान खान जिंदा रहना चाहते हैं और लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करना चाहते हैं तो उन्हें 5 करोड़ रुपए देने होंगे अगर पैसे नहीं दिए गए तो सलमान खान की हालत बाबा सिद्दीकी से भी खराब होगी.

Advertisement
Oct 18, 2024 08:17 (IST)

सलमान खान रेकी मामला : आरोपी सुक्खा को आज कोर्ट में किया जाएगा पेश

सलमान खान के फ़ार्म हाउस पर रेकी मामले में आरोपी सुक्खा को लेकर नवी मुंबई पुलिस पानीपत से लेकर पनवेल पहुंची. आज उसे कोर्ट में पेश किया जाएगा. इस मामले में पुलिस ने यह छठवीं गिरफ्तारी की है.

Oct 18, 2024 08:11 (IST)

सलमान से दुश्मनी खत्म करने के लिए की 5 करोड़ की मांग

मुंबई पुलिस ने बताया कि मुंबई ट्रैफिक पुलिस के वॉट्सऐप नंबर पर एक धमकी भरा मैसेज आया है, जिसमें अभिनेता सलमान खान से 5 करोड़ रुपए की मांग की गई है. मैसेज भेजने वाले ने दावा किया है, "इसे हल्के में न लें, अगर सलमान खान जिंदा रहना चाहते हैं और लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करना चाहते हैं तो उन्हें 5 करोड़ रुपए देने होंगे. अगर पैसे नहीं दिए गए तो सलमान खान की हालत बाबा सिद्दीकी से भी खराब होगी। इस मामले में जांच शुरू कर दी गई है.

Advertisement
Oct 18, 2024 08:07 (IST)

कोलकाता डॉक्टर रेप मर्डर केस में डॉक्टर्स की भूख हड़ताल का 13वां दिन

कोलकाता: जूनियर डॉक्टरों की भूख हड़ताल पर डॉ. अकीब ने कहा, "आज (भूख हड़ताल का) 13वां दिन है, करीब 286 घंटे हो गए हैं...हमारी समझ से बाहर है कि अब स्वास्थ्य प्रणाली को बदलने के लिए डॉक्टर्स और क्या करें. हमारी एक भी मांग बेबुनियाद नहीं है...इन मांगो को पूरा करने के लिए अब डॉक्टर्स क्या करें? (राज्य)सरकार अभी भी खामोश क्यों है?, संवेदना की कमी नजर आ रही है...अगर कुछ होता है तो सरकार इसके लिए जिम्मेदार होगी..."

Oct 18, 2024 08:05 (IST)

मुंबई ट्रैफिक पुलिस को मिला सलमान के लिए धमकी भरा मैसेज

मुंबई ट्रैफिक कंट्रोल रूम में अभिनेता सलमान ख़ान के लिए एक धमकी भरा मैसेज आया है. मैसेज भेजने वाले ने खुद को लॉरेंस बिश्नोई गैंग का करीबी बताया है. सूत्रों ने बताया कि मुंबई ट्रैफिक पुलिस के व्हाट्सएप नंबर पर एक धमकी भरा मैसेज आया, जिसमें अभिनेता सलमान खान से लॉरेंस बिश्नोई के साथ लंबे समय से चली आ रही दुश्मनी को खत्म करने के लिए 5 करोड़ रुपये की मांग की गई है. मैसेज करने वाले ने दावा किया कि वो सलमान और लॉरेंस गैंग में सुलह करवा देगा. ऐसा करने के लिए उसने पैसे मांगे और कहा कि अगर पैसे नहीं दिए गए, तो सलमान खान का हाल बाबा सिद्दीकी से भी बुरा होगा.

Oct 18, 2024 08:02 (IST)

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कनाडाई पीएम को जवाब

भारत और कनाडा के बीच तनाव खत्म होता नहीं दिख रहा है. अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान सामने आया है. उन्होंने जस्टिन ट्रूडो से कहा है कि अगर भारत जवाब देगा तो आप हिल जाएंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एक बार भारत उचित तरीके से जवाब देगा, तभी कनाडा भारत का वजन समझेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान ने मुझे गर्व से भर दिया है. उन्होंने कनाडा पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसी भी देश को अभिव्यक्ति की आज़ादी की आड़ में ऐसी हरकतें बर्दाश्त नहीं करनी चाहिए. 

Featured Video Of The Day
Samarth: शिक्षा एक विशेषाधिकार नहीं है, यह एक अधिकार है: सीज़न 1 के भव्य समापन पर पैनलिस्ट
Topics mentioned in this article