तिहाड में QRT की होगी तैनाती, मिलेंगे हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट और चिली पाउडर

गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या करने के मामले में जेल विभाग द्वारा तिहाड़ जेल के आठ कर्मियों को निलंबित किये जाने के एक दिन बाद अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि उन्होंने भविष्य में ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दलों (क्यूआरटी) का गठन किया है.

Advertisement
Read Time: 16 mins
ताजपुरिया की कथित तौर पर प्रतिद्वंद्वी गोगी गिरोह के चार सदस्यों ने हत्या कर दी थी
नई दिल्‍ली:

तिहाड़ जेल में गैंगवॉर में 19 दिन में दो मर्डर के बाद जेल प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है. डीजी तिहाड़ के आदेश पर अब जेल में हाई सिक्योरिटी वार्ड के बाहर क्विक रिस्पॉन्स टीम (QRT) तैनात होगी. क्‍यूआरटी में तमिलनाडु स्पेशल पुलिस, सीआरपीएफ के जवान तैनात होंगे. इन जवानों के पास एंटी राइट्स इक्विपमेंट होंगे, जैसे हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, चिल्ली पावडर वगैरह, लेकिन किसी तरह के हथियार नहीं होंगे, क्योंकि ये जेल मैनुअल में नहीं है.  जेल के बाहर भी ये क्‍यूआरटी टीम तैनात होगी. जेल के बाहर आईटीबीपी के जवानों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. 

भविष्य में 'ताजपुरिया' जैसी घटनाओं से निपटने के लिए...
गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या करने के मामले में जेल विभाग द्वारा तिहाड़ जेल के आठ कर्मियों को निलंबित किये जाने के एक दिन बाद अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि उन्होंने भविष्य में ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए त्वरित प्रतिक्रिया दलों (क्यूआरटी) का गठन किया है. जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ताजपुरिया की हत्या के समय सुरक्षाकर्मियों को आपात स्थिति में सूचित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सायरन काम नहीं कर रहा था. उन्होंने कहा कि सायरन क्यों नहीं काम कर रहा था, इसकी जांच की जा रही है.

QRT में इन्‍हें किया गया शामिल
अधिकारी ने कहा कि क्यूआरटी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के कर्मियों के साथ दिल्ली जेल के कर्मचारी शामिल होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘इन दलों को अधिक खतरे वाले वार्ड में तैनात किया जायेगा, ताकि समय पर प्रतिक्रिया दी जा सके और कैदियों के बीच कोई हाथापाई या लड़ाई होने पर स्थिति को बिगड़ने से पहले ही नियंत्रित किया जा सके.''

Advertisement

गौरतलब है कि ताजपुरिया की कथित तौर पर प्रतिद्वंद्वी गोगी गिरोह के चार सदस्यों- दीपक उर्फ तीतर, योगेश उर्फ टुंडा, राजेश और रियाज खान ने मंगलवार की सुबह हत्या कर दी थी. अधिकारी ने कहा कि चारों को मंडोली, तिहाड़ और रोहिणी की चार अलग-अलग जेलों में स्थानांतरित कर दिया गया है. जेल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने एक विभागीय जांच की और इसके आधार पर आठ कर्मियों को निलंबित कर दिया गया. उन्होंने कहा, ‘‘हमने तमिलनाडु विशेष पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की और वे अपने कर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने पर भी सहमत हुए हैं.'' तमिलनाडु विशेष पुलिस जेल परिसर में सुरक्षा उपलब्ध कराती है. सोशल मीडिया पर तिहाड़ जेल का एक नया सीसीटीवी वीडियो सामने आया है, जिसमें कथित तौर पर दिखाया गया है कि गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया पर सुरक्षाकर्मियों के सामने उस वक्त भी हमला किया गया था, जब वे उसे चार कैदियों द्वारा चाकू मारने के बाद ले जा रहे थे.

ये भी पढ़ें :-
द केरल स्टोरी फिल्म के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस को घेरा
किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक के दौरान लगे "नॉट माई किंग" के नारे, प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jaipur Nagar Nigam Meeting: जयपुर नगर निगम की कार्यसमिति बैठक में किन मुद्दों पर हुई बात Mayor ने NDTV को बताया
Topics mentioned in this article