राजस्थान के गंगानगर में सूरज ने सितम ढाया, देश के इन 10 शहरों में रहा सबसे अधिक तापमान

गंगानगर में तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस और मध्य प्रदेश के सीधी शहर में अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

देश में गुरुवार को नौ राज्यों के 10 शहर सबसे अधिक गर्म रहे. सबसे अधिक तापमान राजस्थान के गंगानगर में रहा. मौसम विभाग के मुताबिक यहां अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश का सीधी शहर रहा जहां अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.   

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 47.8 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के नारनौल में 47.5 डिग्री सेल्सियस, झारखंड के डाल्टनगंज में 47.4 डिग्री सेल्सियस, झारसुगडा में 47 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली के आयानगर में 47 डिग्री, महाराष्ट्र के ब्रह्मपुरी में 46.9 डिग्री, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 46.8 डिग्री और पंजाब के पटियाला में 46.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.    

देश में बिजली की मांग उच्चतम स्तर पर
देश के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से बिजली की अधिकतम मांग गुरुवार को रिकॉर्ड 250 गीगावाट पर पहुंच गई. अभी तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. गर्मी से राहत के लिए घरों एवं दफ्तरों में एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल बढ़ने से बिजली की खपत बढ़ रही है. इससे पहले बुधवार को बिजली की अधिकतम मांग इस सत्र में 246 गीगावाट के उच्चस्तर पर पहुंच गई थी. अब तक की सर्वाधिक बिजली खपत रिकॉर्ड सितंबर, 2023 में 243.27 गीगावाट का था.

केरल और पूर्वोत्तर के राज्यों में मानसून ने दी दस्तक 
उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में जहां भीषण गर्मी पड़ रही है वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में समय से पहले दस्तक दे दी. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया. यह पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी पहुंचने का एक कारण हो सकता है.

मौसम विभाग ने पहले 31 मई तक मानसून के केरल में आने का अनुमान जताया था. मौसम विभाग ने कहा कि, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने केरल, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मेघालय और असम के कुछ हिस्सों समेत पूर्वोत्तर क्षेत्र के अधिकांश भागों में दस्तक दे दी है.

Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Hassan Nasrallah Killed: क्या अब ख़त्म हो जाएगा हिज़्बुल्लाह?
Topics mentioned in this article