ISI को गोपनीय सूचना देने वाले कर्मचारी को कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में जेल भेजा

एटीएस पुलिस थाना, लखनऊ में सतेन्‍द्र सिवाल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 121 ए (देश के खिलाफ आपराधिक साजिश) और शासकीय गोपनीयता अधिनियम 1923 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया था.

Advertisement
Read Time: 20 mins
लखनऊ:

लखनऊ की एक अदालत ने सोमवार को मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत आरोपी सतेंद्र सिवाल को सात फरवरी तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया. उत्‍तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ‘इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस' (आईएसआई) के साथ मिलकर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और उन्हें रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की सामरिक गतिविधियों के संबंध में महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी मुहैया कराने के आरोप में मॉस्को स्थित भारतीय दूतावास में कार्यरत सतेन्‍द्र सिवाल को रविवार को गिरफ्तार किया था.

सिवाल को सोमवार को अपर सत्र न्यायाधीश वीएस त्रिपाठी की अदालत में पेश किया गया. अदालत ने सोमवार को आरोपी सतेंद्र सिवाल को सात फरवरी तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

एटीएस पुलिस थाना, लखनऊ में सतेन्‍द्र सिवाल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 121 ए (देश के खिलाफ आपराधिक साजिश) और शासकीय गोपनीयता अधिनियम 1923 के तहत एक प्राथमिकी दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया था.

उप्र के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार की ओर से रविवार को यहां जारी एक बयान में कहा गया था कि पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी करने के आरोप में भारतीय दूतावास मास्को (रूस) में नियुक्त कर्मचारी सतेन्‍द्र सिवाल को गिरफ्तार किया गया है.

हापुड़ जिले के देहात थाना क्षेत्र के गांव शाह महीउद्दीनपुर का निवासी सतेंद्र सिवाल विदेश मंत्रालय में कार्यरत है और वर्तमान में रूस के मॉस्को में भारतीय दूतावास में तैनात है.

एटीएस को विभिन्न गोपनीय स्रोतों से खुफिया जानकारी मिल रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हैंडलर कुछ लोगों के माध्यम से भारतीय सेना से संबंधित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को धन का लालच दे रहे हैं, जिससे भारत की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा को बड़ा खतरा होने की आशंका है.

Advertisement

एटीएस ने इलेक्ट्रॉनिक और भौतिक निगरानी के माध्यम से अपनी जांच में पाया कि सतेन्‍द्र सिवाल आईएसआई संचालकों के नेटवर्क के साथ भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल था और रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों की रणनीतिक गतिविधियों के बारे में महत्वपूर्ण गोपनीय जानकारी प्रदान कर रहा था.

बयान के अनुसार] आरोपी उन्हें यह सूचनाएं धन के एवज में उपलब्ध करा रहा था. सिवाल को मेरठ स्थित एटीएस के कार्यालय में बुलाया गया और नियमानुसार पूछताछ की गई.

Advertisement

पूछताछ के दौरान वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका और अपना अपराध कबूल कर लिया,जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया था.

ये भी पढ़ें- UP Budget 2024: महाकुम्भ-2025 के लिये करोड़ों के बजट का प्रावधान, अयोध्या के विकास के लिये भी खोला खजाना

Advertisement

ये भी पढ़ें- 23 वर्षीय मेडिकल की छात्रा ने कॉलेज छात्रावास में की खुदकुशी : दिल्ली पुलिस

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article