शनिवार से बढ़ेगा राष्ट्रीय राजधानी में तापमान, पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार

दिल्ली में अगले सप्ताह लू चलने से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
महीने के अंत में लू ने दिल्ली के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा दिया था.
नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि आसमान में छाए बादलों, दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं और हल्की बारिश ने शुक्रवार को पारा नियंत्रित रखा, जबकि अगले सप्ताह लू चलने से तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. वहीं, न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलीं, जबकि लोधी रोड, सफदरजंग, पीतमपुरा और रिज क्षेत्रों में हल्की बारिश दर्ज की गई.

Advertisement

आईएमडी के वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया, ''स्थानीय विकास के कारण शहर में 'बहुत हल्की' से 'हल्की' बारिश हुई। अरब सागर या बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवाओं के कारण कुछ नमी आ गई है जिस कारण बादल बन गए हैं इसलिए बारिश हुई है.'' मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार से तापमान बढ़़ना शुरू हो जाएगा.

आईएमडी ने कहा, सोमवार से एक ताज़ा लू चलेगी और मंगलवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. लंबे इंतजार के बाद बुधवार को दिल्ली में छिटपुट जगहों पर ओलावृष्टि और हल्की बारिश देखने को मिली. शहर में गर्म और शुष्क मार्च देखा गया, जिसमें सामान्य तौर पर होने वाली 15.9 मिमी की तुलना में शून्य वर्षा हुई. 12.2 मिमी के मासिक औसत के मुकाबले अप्रैल में 0.3 मिमी बारिश हुई.

Advertisement

VIDEO: बग्गा की गिरफ्तारी के बाद बीजेपी का प्रदर्शन, कहा- केजरीवाल एक ट्वीट से डर गए

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की जीत पर Rahul Gandhi ने ये कहा | NDTV India
Topics mentioned in this article