Telangana Election Results: तेलंगाना की हैदराबाद सीट से 5वीं बार जीते असदुद्दीन ओवैसी, BJP के माधवी लता को हराया

Hyderabad Election Results 2024: हैदराबाद में (Hyderabad Result) एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी तेलंगाना के हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र में अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार माधवी लता से काफी आगे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
E
नई दिल्ली:

तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट के नतीजे भी आ चुके हैं. AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi Result) ने पांचवीं बार यहां से जीत हासिल की है. उन्होंने BJP की उम्मीदवार माधवी लता (Madhavi Latha) 3.38 लाख वोटों से हराया है. इस सीट से कांग्रेस के मोहम्मद वलीउल्लाह समीर और BRS के श्रीनिवास यादव भी चुनाव लड़े थे.

1951 में हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र का गठन होने के बाद से कांग्रेस यहां लोकसभा का चुनाव जीतती आ रही थी. 1984 से इस सीट पर AIMIM ने अपना अधिकार बनाया, तब से पार्टी इस सीट को लगातार जीत रही है. हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत मालकपेट, कारवान, गोशामहल, चारमीनार, चंद्रयानगुट्टा, याकतपुरा और बहादुरपुरा विधानसभा क्षेत्र आते हैं.

असदुद्दीन ओवैसी ने 2004 में पहली बार चुनाव लड़ा. उन्हें एक लाख वोटों से जीत मिली थी. इसके बाद ​​2009, 2014 और 2019 के चुनावों में भी उन्होंने जीत हासिल की. ऐसे में हैदराबाद ओवैसी का गढ़ बन गया. 

2019 के लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी को यहां से एकतरफा जीत मिली थी. उन्हें करीब 5 लाख 17 हजार वोट मिले थे.  64% वोट शेयर था. जबकि 27% वोट शेयर के साथ BJP के भगवंत राव दूसरे नंबर पर रहे थे. उन्हें लगभग 2 लाख 35 हजार वोट मिले थे. वहीं TRS (जो अब BRS है) तीसरे नंबर पर और कांग्रेस के उम्मीदवार चौथे नंबर पर रहे.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी ओवैसी को भारी मतों से जीत मिली. इस चुनाव में ओवैसी लगभग 5 लाख 14 हजार वोट लाए थे. उनका वोट शेयर 53% था. वहीं, 32% वोट के साथ BJP के भगवंत राव दूसरे नंबर पर रहे थे. राव को लगभग 3 लाख 11 हजार वोट मिले थे.

हैदराबाद सीट मुस्लिम समुदाय के प्रभुत्व वाली सीट है. इस बार का चुनाव CAA और UCC जैसे मुद्दों के इर्दगिर्द केंद्रित रहा. इसलिए इन मुद्दों का इस सीट पर खासा असर देखा गया. इस साल रामनवमी के दिन BJP कैंडिडेट माधवी लता का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद से सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और तेज हुआ है. अब नतीजा सामने है. बता दें कि ओवैसी हमेशा से BJP के कट्टर विरोधी रहे हैं. संसद में भी वो बेबाकी से अपनी राय रखते हैं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra-Jharkhand Election Date: OP Rawat ने बताया कब होगा चुनावों का एलान?