"हम पहले से दिए गए आरक्षण के समर्थक" : SC/ST आरक्षण में क्रीमी लेयर के प्रावधान पर तेजस्‍वी का केंद्र पर निशाना

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कल कहा था कि संविधान में एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर का प्रावधान नहीं है. इसे लेकर तेजस्‍वी ने कहा कि यह सब बरगलाने की बात है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
पटना:

बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर के सवाल पर कहा कि हमारा सीधा स्‍टैंड है कि जो आरक्षण गरीबों और दलितों को मिला है, उसमें क्रीमी लेयर कहां से आ गया. उन्‍होंने कहा कि इसका कोई मतलब नहीं है. जो आरक्षण पहले से है, हम उसके समर्थन में हैं. वहीं केंद्र सरकार के एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर का कोई प्रावधान नहीं होने के बयान पर तेजस्‍वी ने कहा कि यह लोग बरगलाने की बात करते हैं. हालांकि उन्‍होंने कहा कि जब तक सुप्रीम कोर्ट के ऑर्डर की कॉपी नहीं मिलती है, तब तक इस मामले में क्‍या कहा जाए. ऑर्डर की कॉपी देखने के बाद ही इस मामले में कुछ कहा जा सकता है. 

तेजस्‍वी यादव ने कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर ने दलितों और आदिवासियों को संविधान में जो आरक्षण दिया था, वह सामाजिक तौर पर होने वाले भेदभाव और छूआछूत को देखते हुए दिया था. भेदभाव आज भी यह होता है. उन्‍होंने कहा कि पहले से जो आरक्षण है, हम उसके समर्थन में हैं. इसमें क्रीमीलेयर की गुंजाइश ही नहीं है. 

मंत्रियों की कथनी-करनी में अंतर : तेजस्‍वी 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने एक दिन पहले ही केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद कहा था कि संविधान में एससी-एसटी आरक्षण में क्रीमी लेयर का प्रावधान नहीं है. इसे लेकर जब तेजस्‍वी से सवाल पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि यह सब बरगलाने की बात है. उन्‍होंने कहा कि सब मंत्री झूठी बात करते हैं, लोगों को बेवकूफ बनाने में लगे रहते हैं, कहते कुछ हैं और करते कुछ हैं. उन्‍होंने कहा कि भाजपा के लोगों को सब जानते हैं. 

सांप्रदायिक ताकतों को हराना होगा : तेजस्‍वी 

तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार में सत्ता हासिल करने के तुरंत बाद लालू प्रसाद यादव ने कमंडल बनाम मंडल देखा. लालू यादव ने स्‍पष्‍ट किया बिहार में किसी को भी सांप्रदायिक तनाव भड़काने की अनुमति नहीं दी जाएगी और आखिर में आडवाणी को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्‍होंने कहा कि बिहार अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और अल्पसंख्यक आयोग की स्थापना करने वाला पहला राज्य था. तेजस्‍वी यादव ने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक सेल द्वारा हम राजद की नींव को और मजबूत करने की आकांक्षा रखते हैं. उन्‍होंने कहा कि यह गांधी और लोहिया की विचारधारा की निरंतरता है. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि आपको सांप्रदायिक ताकतों को हराना होगा. 

Advertisement

अल्‍पसंख्‍यकों को बनाया जा रहा है निशाना : तेजस्‍वी 

तेजस्‍वी ने कहा कि अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. विरोध करने पर किसानों को खालिस्तानी करार दिया जाता है और मुसलमानों को आतंकवादी कहा जाता है. उन्‍होंने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि अल्पसंख्यकों को नाराज करने वाले कानूनों को आगे बढ़ाया जा रहा है. वक्फ बोर्ड मौजूदा एनडीए सरकार के निशाने पर है. 

Advertisement

विचारधारा से कभी समझौता नहीं किया : तेजस्‍वी 

उन्‍होंने कहा कि हमने विचारधारा से कभी समझौता नहीं किया है. लालू यादव ने हमारे सांसदों को वक्फ संशोधन विधेयक का विरोध करने का निर्देश दिया है. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में पहली बार किसी विधेयक को जेपीसी में भेजा गया है. हम कभी नहीं झुके, भले ही एजेंसियों ने हमें निशाना बनाया. 

Advertisement

साथ ही उन्होंने मीडिया और नौकरशाही पर बीजेपी के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप लगाया. 

ये भी पढ़ें :

* "लोग ठगा महसूस कर रहे...": ST/SC आरक्षण में क्रीमी लेयर मामले पर मायावती
* सब दल सोचते ही रह गए, 'क्रीमी लेयर' पर स्टैंड लेकर BJP ने ले लिया अडवांटेज!
* आरक्षण को लेकर चिराग पासवान का क्लियर स्टैंड, पार्टी ने कहा- "पहले की व्यवस्था ही रहेगी जारी"

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article