जीत, जश्न, जुनून... जब मुंबई की सड़कों पर उतरा 'नीला सागर'; PHOTOS में देखिए विश्व विजेताओं का विजय रथ

हर किसी को चैंपियंस का इंतजार था. मरीन ड्राइव पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ था. इससे पहले यह नजारा 1983, 2007 और 2011 में दिखा था, लेकिन साल 2024 में फैंस का क्रेज क्रिकेट को लेकर और भी ज्यादा बढ़ चुका है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

विश्व चैंपियन भारतीय टीम के सम्मान में पूरा हिंदुस्तान एकजुट है. बारबाडोस की धरती पर दक्षिण अफ्रीका को टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में हराकर रोहित ब्रिगेड ने तिरंगा लहराया था. गुरुवार को भारतीय टीम की वतन वापसी हुई. इस ऐतिहासिक जीत के जश्न में क्या बच्चे-जवान, क्या बूढ़े... हर कोई हाथ में तिरंगा लिए 'हिंद' के चैंपियन की एक झलक के लिए सड़कों पर उतर गया.

तारीख 29 जून 2024... इस दिन टीम इंडिया ने सिर्फ एक मैच, टूर्नामेंट या ट्रॉफी नहीं जीती थी, बल्कि करोड़ों भारतीयों का 11 साल लंबा इंतजार खत्म किया था. नई दिल्ली से टीम इंडिया मुंबई पहुंची, जहां सड़कों पर लाखों फैंस जुटे थे.

 हर किसी को चैंपियंस का इंतजार था. मरीन ड्राइव पूरी तरह से खचाखच भरा हुआ था. इससे पहले यह नजारा 1983, 2007 और 2011 में दिखा था, लेकिन साल 2024 में फैंस का क्रेज क्रिकेट को लेकर और भी ज्यादा बढ़ चुका है.

चैंपियन का ऐसा अद्भुत, अतुलनीय और अविश्वसनीय स्वागत न तो कभी देखा गया था और ना ही हमारे देश के अलावा कहीं और देखा जा सकता है, क्योंकि यहां क्रिकेट महज एक खेल नहीं बल्कि 'जुनून' है.

 चाहे दिल्ली हो या मुंबई, तेज बारिश के बावजूद फैंस के उत्साह में कोई कमी नहीं आई. मुंबईचा राजा रोहित शर्मा..., रन मशीन किंग कोहली के लिए जयकारे से पूरा देश गूंज उठा.

नरीमन प्वाइंट से विजय परेड की शुरुआत हुई. यहां से टीम की बस को वानखेड़े स्टेडियम जाना है. हालांकि देश से हर कोने से पहुंची भीड़ के चलते बस बहुत कम रफ्तार से चल रही है. यहां से वानखेड़े स्टेडियम का रास्ता एक किलोमीटर का है.

 भारतीय टीम इससे पहले गुरुवार तड़के दिल्ली पहुंची थी, जहां दिन में टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता है.

मुंबई से पहले भारतीय टीम का देश की राजधानी दिल्ली में जबरदस्त स्वागत हुआ...टीम सुबह-सुबह दिल्ली पहुंची तो टीम इंडिया के चाहने वाले वहां इंतज़ार करते मिले.

खिलाड़ी भी अपने फैन्स की खुशी में शरीक होकर खूब थिरके...विजेता टीम ने प्रधानमंत्री मोदी से भी मुलाकात की...और उन्हें एक खास उपहार भी दिया
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई
Topics mentioned in this article