श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद सहित इन महत्वपूर्ण मामलों की आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Supreme Court Today Hearings : सुप्रीम कोर्ट में आज नये आपराधिक कानूनों से लेकर बुलडोजर, दिल्ली शराब घोटाला और कोलकाता रेप मर्डर केस मामले की भी सुनवाई होनी है...

Advertisement
Read Time: 4 mins

Supreme Court Today Cases : कोलकाता के RG कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई से अब तक की जांच की स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार से हॉस्पिटल में तोड़फोड़ करने के मामले की जांच की स्टेटस रिपोर्ट देने को कहा था. पिछली सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने आर जी कर हॉस्पिटल के जूनियर डॉक्टरों से 10 सितंबर शाम 5 बजे तक काम पर वापस लौटने को कहा था. इस मामले पर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी.वाई.चंद्रचूड़, जस्टिस जे.बी.पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच सुनवाई करेगी.

मथुरा विवाद

मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद मामले पर भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. हाईकोर्ट द्वारा दाखिल हिन्दू पक्ष की 18 याचिकाओं को सुनवाई योग्य करार दिए जाने के फैसले को मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.  मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है.

बुलडोजर मामला

उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में बुलडोजर की कार्रवाई को लेकर दाखिल जमीयत उलेमा ए हिंद की याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की बुलडोजर कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए एक देशव्यापी गाइडलाइन बनाने के संकेत दिए थे. 

Advertisement

नये आपराधिक कानून

तीन नए आपराधिक कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर भी आज ही सुनवाई होनी है. तीन नए कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट मे याचिका दाखिल की गई है. याचिका में फिलहाल तीनों कानूनों के लागू करने पर रोक लगाने की मांग की गई है. याचिका में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक विशेषज्ञ समित  का गठन कर इनका विस्तृत अध्ययन कराए जाने तक इनके क्रियान्वयन पर रोक लगाने की मांग की गई है. एडवोकेट अंजली पटेल और छाया मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल कर इन तीनों कानूनों पर रोक लगाने की मांग की है.

Advertisement

अब्बास अंसारी का केस

पूर्वांचल के माफिया डॉन रहे मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास अंसारी के खिलाफ लगाए गए गैंगस्टर एक्ट के खिलाफ दाखिल अब्बास की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. 4 सितंबर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब्बास अंसारी  समेत पांच लोगों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. अब्बास अंसारी ने गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज मुकदमे को रद्द करने की मांग की है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट अब्बास अंसारी की उस जमानत याचिका पर भी सुनवाई करेगा, जिसमें अब्बास अंसारी से जेल में अवैध मुलाकातों को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है.

Advertisement

राजकुमार संतोषी का केस

बॉलीवुड के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी की याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. दिल्ली की एक अदालत द्वारा गैरजमानती वारंट जारी किए जाने के खिलाफ राजकुमार संतोषी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. राजकुमार संतोषी के खिलाफ प्रोड्यूसर प्रशांत मलिक नाम के शख़्स ने केस किया है. आरोप है कि 2018 में प्रशांत मलिक ने राजकुमार संतोषी को करीब 70-75 लाख रुपये का कर्ज दिया था. संतोषी ने वो पैसा नहीं लौटाया और उन्होंने जब भी संतोषी से अपना पैसा मांगा, वो टाल-मटोल करते रहे. गैरजमानती वारंट जारी करते हुए कोर्ट ने भी तीखी टिप्पणी भी की थी.. कोर्ट ने कहा कि राजकुमार संतोषी को कोर्ट में पेश होने के लिए कई मौके दिये गए, लेकिन कभी उन्होंने ब्लड प्रेशर का बहाना बनाया तो कभी कोराना वायरस (COVID 19) का. आज इसी मामले में सुनवाई होगी.

Advertisement

दिल्ली शराब घोटाला

दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी दिल्ली के बिजनेसमैन अमनदीप ढल की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक कारोबारी अमनदीप ढल ने सीबीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका दाखिल की है. दिल्ली हाईकोर्ट ने अमनदीप ढ़ल को जमानत देने से इन्कार कर दिया था. हाईकोर्ट के फैसले को ढल ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग