सुभासपा ने भाजपा से मांगी उप्र की पांच और बिहार की चार लोकसभा सीट

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश का पिछला विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन करके लड़ा था और उसे छह सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि, बाद में वह सपा से नाता तोड़कर भाजपा नीत राजग में शामिल हो गयी थी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर गाजीपुर की जहूराबाद सीट से विधायक हैं.

लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी (BJP) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (Suheldev Bharatiya Samaj Party) के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की पांच और बिहार की चार लोकसभा सीट मांगी है. राजभर के बेटे और सुभासपा के मुख्य प्रवक्ता अरुण राजभर ने बृहस्पतिवार को 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि पार्टी अध्यक्ष ने बुधवार को दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की. राजभर इससे पहले गत 29 दिसंबर को भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा से भी मिले थे.

Advertisement
उन्होंने बताया कि राजभर ने शाह और नड्डा से मुलाकात के दौरान गठबंधन के तहत उत्तर प्रदेश की गाजीपुर, बलिया, मऊ, सलेमपुर और चंदौली लोकसभा सीट मांगी है. इसके अलावा बिहार की नवादा, वाल्मीकि नगर, सीवान और काराकाट लोकसभा सीट देने की भी मांग की है.

अरुण ने बताया कि इस पर अमित शाह और नड्डा ने सकारात्मक रुख दिखाते हुए समय आने पर कोई निर्णय लेने की बात कही है.

अरुण ने बताया कि उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी चर्चा की गई. इस दौरान शाह ने सुभासपा अध्यक्ष से खरमास तक रुकने के लिये कहा है. उम्मीद है कि यह विस्तार आगामी 16 जनवरी के बाद होगा.

Advertisement

उन्होंने दावा किया कि शाह और नड्डा ने ओम प्रकाश राजभर को मंत्री बनाने का आश्वासन भी दिया है.

उन्होंने बताया कि सुभासपा अध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ और बस्ती जिलों में जनवरी के बाद नड्डा और शाह की बड़ी रैलियां आयोजित करने की भी पेशकश की, जिसे दोनों भाजपा नेताओं ने स्वीकार किया है.

Advertisement

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश का पिछला विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ गठबंधन करके लड़ा था और उसे छह सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि, बाद में वह सपा से नाता तोड़कर भाजपा नीत राजग में शामिल हो गयी थी. पार्टी अध्यक्ष राजभर वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में बनी राजग सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री थे लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कथित मनमुटाव के बाद वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव से ऐन पहले वह सरकार से अलग हो गये थे.

Advertisement

सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर गाजीपुर की जहूराबाद सीट से विधायक हैं. उन्हें उम्मीद है कि राज्य मंत्रिमंडल के अगले विस्तार में उन्हें फिर से मंत्री बनाया जाएगा.

Advertisement

इसे भी पढ़ें- ओमप्रकाश राजभर ने BJP से मांगी यूपी की पांच और बिहार की चार लोकसभा सीट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Rajnath Singh On Agniveer: अग्नीवर के मुद्दे पर भड़के Rajnath Singh बोले: 'विपक्ष की सदन को गुमराह करने की कोशिश'