भारत और जापान के बीच रणनीतिक बातचीत, रक्षा संबंध बढ़ाने का संकल्प लिया

भारत और जापान के बीच उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की दूसरी रणनीतिक वार्ता, विक्रम मिसरी और केइची इचिकावा ने की बातचीत

Advertisement
Read Time: 5 mins
जापान से रणनीतिक संवाद भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिसरी के नेतृत्व में किया गया (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

भारत और जापान ने बृहस्पतिवार को उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) स्तर की दूसरी रणनीतिक वार्ता की जिसमें रक्षा, आर्थिक सुरक्षा तथा महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई. उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार विक्रम मिसरी और जापान के उप महासचिव केइची इचिकावा ने उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तरीय दूसरे रणनीतिक संवाद की सह-अध्यक्षता की.

सूत्रों ने बताया कि जिन मुद्दों पर चर्चा हुई उनमें रक्षा, आर्थिक सुरक्षा और महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी में सहयोग बढ़ाना शामिल है. उन्होंने क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया.

मिसरी 22 और 23 अगस्त को दक्षिण कोरिया के दौरे पर थे. उन्होंने सियोल में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चो ताए-यंग से मुलाकात की और रक्षा सहयोग, आर्थिक सुरक्षा, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन और महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों पर चर्चा की.

मिसरी ने राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रथम उप निदेशक किम ताए-ह्यो से भी मुलाकात की थी और उन्होंने रक्षा उद्योग, प्रौद्योगिकी, आर्थिक सुरक्षा और आपूर्ति श्रृंखला, भारत में कोरियाई निवेश बढ़ाने और विज्ञान, प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की थी.

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Fans के हुजूम के सामने फीकी लगी समुंद्र की लहरें, खचा-खच भरा Marine Drive
Topics mentioned in this article